YouTube Paid यूजर्स को अब AI-संचालित सुविधा मिलेगी है, जानें आखिर ये क्या करता है…

YouTube अपने AI-संचालित ‘जंप अहेड’ फीचर का टेस्टिंग कर रहा है। 9to5Google के अनुसार, कंपनी मार्च से इस सुविधा का परीक्षण कर रही है और अब यह सभी प्रीमियम ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। यह नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को वीडियो के सबसे अच्छे हिस्से पर जाने की अनुमति देती है जिसे अधिकांश दर्शक आमतौर पर आगे छोड़ देते हैं। यह फीचर उपयोगकर्ता के डेटा और एआई तकनीक को मिलाकर वीडियो के सर्वोत्तम बिंदुओं की भविष्यवाणी करता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, इस नई सुविधा का उपयोग करने के लिए, प्रीमियम ग्राहकों को आगे बढ़ने के लिए डबल-टैप करने के बाद, आपकी स्क्रीन के दाईं ओर नीचे एक नया गोली के आकार का ‘जंप अहेड’ टैब दिखाई देगा, जो गायब होने से पहले कुछ सेकंड के लिए दिखाई देगा यदि यूजर्स चाहें तो 10 सेकंड आगे बढ़ने के लिए।

एआई के जरिए वीडियो को बेहतर देख सकेंगे

बटन पर टैप करने के बाद यूजर्स को डिस्प्ले पर “जंपिंग ओवर कॉमनली स्किप्ड सेक्शन” लिखा हुआ दिखाई देगा। फिर कई यूजर के डेटा का उपयोग करके और एआई की मदद से यह फीचर यूजर को वीडियो का सबसे अच्छा हिस्सा देखने में मदद करेगा।  अभी तक, यह सुविधा केवल यूएस में एंड्रॉइड ऐप उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और केवल अंग्रेजी भाषा के वीडियो तक ही सीमित है। YouTube प्रीमियम उपयोगकर्ता इस प्रायोगिक सुविधा को 1 जून तक आजमा सकते हैं। समय सीमा के बाद, प्लेटफॉर्म औपचारिक रूप से इसे सभी प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए एक स्थायी सुविधा के रूप में लॉन्च कर सकता है, या प्रयोग को आगे भी बढ़ा सकता है। ‘जंप-अहेड’ फीचर पहले लॉन्च किए गए डबल-टैप स्किप फीचर का बेहतर संस्करण है। लेकिन केवल कुछ सेकंड आगे बढ़ने के बजाय, यह नया प्रयोगात्मक फीचर सीधे वीडियो के सबसे पसंदीदा हिस्से पर पहुंच जाता है।

कुछ हफ्ते पहले, प्लेटफॉर्म ने नई सुविधा का परीक्षण किया और इसे “एक बहुत छोटा प्रयोग” कहा, जिसमें कुछ उपयोगकर्ताओं ने स्वचालित रूप से नामांकन किया। हालांकि, यह सुविधा अब youtube.com/new प्रयोग पृष्ठ के माध्यम से अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध है, जैसा कि 9to5Google की रिपोर्ट में बताया गया है।

यह सुविधा मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों के लिए है

उपयोगकर्ता इस सुविधा को मोबाइल ऐप और डेस्कटॉप दोनों पर आज़मा सकते हैं। इस सुविधा को मोबाइल एप्लिकेशन पर नामांकित करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को सेटिंग्स में जाना होगा और फिर ‘प्रायोगिक सुविधाओं का प्रयास करें’ अनुभाग तक स्क्रॉल करना होगा और उस पर क्लिक करना होगा। यूजर्स को इन फीचर्स को एक्टिवेट करने का विकल्प दिखेगा। याद रखें कि ये सुविधाएं केवल थोड़े समय के लिए उपलब्ध हैं।