BIG NEWS : गर्मी की वजह से EC ने बढ़ाया मतदान का समय, अब 5 नहीं 6 बजे तक होगी वोटिंग

 Lok Sabha Election Time: देश में दो चरण के लोकसभा चुनाव के बाद 7 मई को तीसरे चरण के लिए मतदान होने जा रहा है. दो चरण के मतदान में पिछली बार की अपेक्षा मतदान कम हुए हैं. जिसके पीछे देशभर में भीषण गर्मी बताई जा रही है. क्योंकि गर्मी की वजह वोटर्स मतदान के दिन अपने घरों से निकल ही नहीं रहे है. तीसरे चरण में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और गर्मी से बचने के लिए चुनाव आयोग कई कदम उठा रहा है. इसी क्रम में चुनाव आयोग ने तेलंगाना में पड़ी रही भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान का समय एक घंटे के लिए बढ़ा दिया है.

चुनाव आयोग द्वारा जारी नए समय के मुताबिक, तेलंगाना में अब सुबह 7 बजे से वोटिंग शूरू होगी और शाम 6 बजे तक चलेगी. इसके पहले मुताबिक में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक थी. चुनाव आयोग का मानना है कि मतदान का समय एक घंटा और बढ़ा देने पर वोटिंग का प्रतिशत बढेगा. 

हालांकि चुनाव आयोग की तरह से समय बढाने के पीछे बताया गया कि प्रदेश में भीषण गर्मी को देखते हुए और कई राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की तरफ से समय बढ़ाने की मांग की गई थी. जिस मांग के बाद चुनाव आयोग ने समय बदलने का निर्णय लिया.

तेलंगाना में चौथे चरण में 13 मई को मतदान

दक्षिण भारत के तेलंगाना  के इस राज्य की सभी 17 लोकसभा की सीटें  है. सात चरण के चुनाव के चौथे  चरण में इस प्रदेश में  13 मई को एक ही चरण में ही वोट डाले जाएंगे.