लोकसभा चुनाव के बीच सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस भत्ते में हुई 25% की बढ़ोतरी, खाते में अब आएंगे इतने पैसे…

7th Pay Latest Update : देश में चल रहे लोकसभा चुनावों के बीच सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों की शिक्षा के लिए ज्यादा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी की सीमा बढ़ा दी गई है। सरकार ने यह कदम एक जनवरी, 2024 से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद उठाया गया है। सरकार के इस फैसले के बाद देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों में खुशी की लहर है।

 मंत्रालय ने साल 2018 के एक दिशानिर्देश का हवाला देते हुए कहा कि आदेश में प्रावधान है कि जब भी संशोधित वेतन में महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक बढ़ जाएगा तो बच्चों के शिक्षा भत्ते और छात्रावास सब्सिडी की सीमा स्वाभाविक रूप से 25 फीसदी बढ़ जाएगी। मंत्रालय ने कहा कि एक जनवरी, 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा होने के मद्देनजर बच्चों के शिक्षा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी की राशि के बारे में जानकारी मांगी जा रही है।

इस दिन से होगा लागू

कार्मिक मंत्रालय के नवीनतम आदेश में कहा गया है कि तदनुसार, सरकारी कर्मचारियों द्वारा किए गए वास्तविक खर्चों के बावजूद बच्चों के शिक्षा भत्ते की प्रतिपूर्ति की राशि 2,812.5 रुपये प्रति माह होगी और छात्रावास सब्सिडी 8,437.5 रुपये प्रति माह होगी। इसके अलावा, विशेष परिस्थितियों में राशि में बदलाव का भी जिक्र किया गया है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘ये संशोधन एक जनवरी 2024 से लागू हैं।’’