पानी की किल्लत,पानी का टैंकर आते ही पानी लेने लोगों की लगती है भीड़, दीपका व गेवरा कोयला खदान ने खींच ली क्षेत्र का पानी

कोरबा/हरदीबाजार, 28 अप्रैल । भीषण गर्मी से निजात पाने लोग घरों पर ही रहना पसंद करते हैं, कहीं लूं न लग जाए। लेकिन जब घर पर पीने, नित्य क्रियाकलापों के लिऐ पानी घर पर न हो ,घर का कुआं,बोर ,हैंडपंप सुख गया हो तो लोगों को अपने पीने और नित्य क्रियाकलापों के लिऐ इस भीषण गर्मी में वो भी दोपहर के 12 से 1 बजे पानी का टैंकर पानी लेकर पहुंचता है । हम बात कर रहे है,पूराने दीपका रोड़ मलगांव की ,इस गंभीर समस्या का जिम्मेदार दीपका कोयला खदान गांव से लगा है जिसकी गहराई 3 सौ से 7 सौ फीट है जहां पूरे क्षेत्र का पानी खदान ने खींच लिया है इसी तरह गेवरा खदान का हाल बना हुआ है जहां आमगांव दर्रा खांचा के लोग पानी के लिए त्राहि त्राहि हो रहा हैं, वहीं खदानों में रोजाना होती हैवी ब्लास्टिंग से गांव व हरदीबाजार, आमगांव क्षेत्र में कुआं,बोर सुख चुके तो बहुत से जमींदोज हो गये हैं ।

गांव में टैंकर से पानी की आपूर्ति काफी नहीं है लेकिन मजबूरी में ग्रामीण रोजाना दोपहर को टैंकर के इंतजार में बैठे रहते हैं और टैंकर आते ही सब पानी लेने के लिऐ टैंकर के पास पहुंच जाते हैं । ग्रामीणों का कहना है कि दीपका व गेवरा एस ई सी एल प्रबंधन की लापरवाही की वजह से हम सभी को पानी की समस्या, ब्लास्टिंग की समस्या और धूल की समस्या से रोज जुझना पड रहा हैं । यदि घरों का मुआवजा राशि कम नहीं होती, संतोष जनक रहती,बसावट ,नौकरी जैसे बुनियादी समस्या का निराकरण कर देते तो हम इस समस्या से जुझने को मजबूर न होते ग्रामीणों ने दीपका ,गेवरा प्रबंधन व जिला प्रशासन से घरों के कटे मुआवजा राशि बढ़ाने,नौकरी बसाहट जैसी हक को दिलाने पहल करने की बात कही साथ ही इस भीषण गर्मी को देखते हुए पानी की जरुरत सभी रहवासियों को है जिनके लिए गांव में और पानी टैंकर बढाने की मांग भी की जिससे सभी गांव के लोगों को पानी मिल सके ।