Hair Fall से हैं परेशान? तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन!

आजकल हर कोई बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। वैसे तो बालों का झड़ना सामान्य बात है, लेकिन अगर बाल बहुत ज़्यादा झड़ें तो यह एक समस्या है। यह इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी है। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए कई लोग शैंपू, कंडीशनर, तेल, सीरम का उपयोग करते हैं। लेकिन हमें वो लाभ नहीं मिल पाता जो हम चाहते हैं. दरअसल, बालों की ग्रोथ के लिए सिर्फ अच्छे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है, बल्कि खान-पान की अच्छी आदतें भी जरूरी हैं। आज हम आपको कुछ फूड कॉम्बिनेशन के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके बालों का झड़ना रोक सकते हैं। इस बारे में जानकारी दे रही हैं हेल्थ एक्सपर्ट लीना महाजन.

बालों को झड़ने से रोकने के लिए सर्वोत्तम खाद्य संयोजन

अलसी और दही

बालों की ग्रोथ के लिए आप अलसी को दही में मिलाकर खा सकते हैं। अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जबकि दही में प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये दोनों स्वस्थ स्कैल्प को बढ़ावा देते हैं और अपने गुणों के कारण, अलसी बालों के रोम में DHT अवरोधक के रूप में कार्य करती है जो हार्मोनल बालों के झड़ने को खत्म करने में सहायक है।

हेयर फॉल से हैं परेशान? तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन!

तरबूज-पुदीना का रस

तरबूज और पुदीने का रस भी बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। तरबूज में आयरन, विटामिन सी और लाइकोपीन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। पुदीने की पत्तियों में आयरन भी होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी होता है, जो आयरन के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। इससे रक्त संचार बेहतर होता है, जिससे कोलेजन बढ़ता है जिससे बालों के रोम मजबूत होते हैं और बालों का झड़ना रुक जाता है।