Loksabha Election : तापमान 41 डिग्री तक होने का अनुमान : लोकसभा चुनाव में पहली बार मतदान केंद्रों में बनेंगे वेटिंग रूम, महिलाएं, बुजुर्ग और साथ में आए बच्चे रुक सकेंगे

लोकसभा चुनाव में पहली बार मतदान केंद्रों में वेटिंग रूम भी बनाया जा रहा है। राज्य में केवल रायपुर लोकसभा में ही आम लोगों को वेटिंग रूम की सुविधा दी जा रही है। रायपुर में 7 मई को मतदान होना है। उस समय पारा 41 डिग्री या उससे ज्यादा भी हो सकता है। ऐसे में बुजुर्गों, महिलाओं और ऐसे लोग जिनके साथ बच्चे आएंगे वे इस वेटिंग रूम में ​रुक सकेंगे। रायपुर लोकसभा में 2 हजार 385 मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं।

शहरी इलाकों में ज्यादातर मतदान केंद्र, स्कूल, कॉलेज और सामुदायिक भवनों में बनाए गए हैं। इसलिए ऐसी जगहों में वेटिंग रूम बनाने में कोई दिक्कत नहीं हो रही है। इन सभी जगहों पर एक्सट्रा कमरे आसानी से मिल रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में जहां कमरे नहीं मिल रहे हैं। वहां पंडाल लगाकर अस्थायी वेटिंग रूम बनाए जा रहे हैं। इन सभी जगहों पर कूलर, पंखे, पानी और बच्चों के लिए खिलौने रखे जाएंगे। पिछले दो लोकसभा चुनाव में रायपुर में वोटिंग प्रतिशत 66 फीसदी से ज्यादा नहीं हुआ है।

2014 के लोकसभा चुनाव में रायपुर में 65.68 और 2019 के चुनाव में 65.99 प्रतिशत लोगों ने वोट किया था। इस बार गर्मी की वजह से मतदान कम न हो इसलिए मतदान का समय भी सुबह 7 से शाम 6 बजे कर दिया गया है। पिछले दोनों चुनाव से इस बार ज्यादा से ज्यादा मतदान हो सके इसलिए पिछले एक महीने से स्वीप अभियान चलाया जा रहा है।

करीब 52 तरह के कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इतना ही नहीं पहली बार ऐसा हो रहा है जब कलेक्टर की पाती लोगों के घर-घर तक पहुंचाई जा रही है। पहले चरण के लिए 3.37 लाख पाती छपकर आ गई है, इसे हर घर तक पहुंचाया जा रहा है। इस पाती का असर देखने के बाद इतनी ही संख्या में एक बार और इसका प्रिंट कराया जाएगा।

रायपुर लोकसभा एक नजर में

  • कुल मतदाता 2375379
  • कुल मतदान केंद्र 2385
  • कुल उम्मीदवार 38
  • ड्यूटी में शामिल 12000
  • मतदान 7 मई को

पहली बार मेडिकल किट भी


पहली बार मतदान कर्मियों को एक मेडिकल किट भी दी जा रही है। इस किट में कुछ जरूरी दवाइयां, ओआरएस, मलहम-पट्टी रखा गया है। यानी गर्मी के दौरान उनकी तबियत बिगड़ती है तो वे मौके पर ही उनका प्राथमिक उपचार किया जा सकता है। सभी मतदान केंद्रों में एक-एक किट उपलब्ध रहेगी। इस पहल को छत्तीसगढ़ निर्वाचन पदाधिकारी ने भी सराहा है।

इस चुनाव में पहली बार कई नई सुविधाएं लागू की जा रही है। सभी मतदान केंद्रों में वेटिंग रूम बनाने के साथ ही कर्मियों की टीम को विशेष मेडिकल किट दी गई है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने 3 लाख से ज्यादा चिट्ठी घरों तक पहुंचाई जा रही है। घर-घर मतदाता पर्ची बांटने का काम भी शुरू कर दिया गया है। – डॉ. गौरव कुमार सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी