Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बना देगी आपको मालामाल, बिना देरी किए फटाफट करें निवेश, जानें डिटेल्स…

 नई दिल्ली। अगर आप निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर है। पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम निवेश के लिए बेहतर है। इस स्कीम में निवेश करके आप कम समय में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम क्या खास है? आपने पोस्ट ऑफिस की स्कीम का ऑफर हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा, क्योंकि बार-बार ऐसे ऑफर नहीं आते हैं। आप सोच रहे होंगे कि पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम का नाम क्या है। धाकड़ स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्कि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम है।

इसमें आपको एफडी की तरह बंपर फायदा मिलेगा, जो ऑफर हाथ से तनिक भी ना जाने दें। स्कीम लोगों को बंपर ब्याज का लाभ मिलु रहा है। एफडी के मुकाबले यहां ज्यादा ब्याज का फायदा मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम लोगों के बीच गर्दा मचा रही है, जिसका आप आराम से फायदा उठा सकते हैं। इस स्कीम में पांच 5 साल के लिए निवेश का काम किया जाता है। सरकारी स्कीम में 7.7 प्रतिशत तक ब्याज का फायदा दिया जा रहा है।

पोस्‍ट ऑफिस एफडी में 7.5 प्रतिशत, स्‍टेट बैंक एफडी में 6.5 प्रतिशत, पीएनबी एफडी में 6.5 फीसदी, बीओआई एफडी में 6.5 प्रतिशत, एचडीएफसी बैंक एफडी में 7 प्रतिशत और आईसीआईसीआई बैंक एफडी में 7 फीसदी तक का ब्याज दिया जा रहा है। आप भी ब्याज की रकम का फायदा प्राप्त कर सकते हैं, जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा। पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में अमीर बनना चाहते हैं तो पहले आपको निवेश करना होगा। आप मिनिमम 1000 रुपये और 100 के मल्‍टीपल में निवेश करने का काम कर सकते हैं। अधिकतर निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

5 साल में ये स्‍कीम मैच्‍योर हो जाती है। सालाना आधार पर ब्‍याज की कम्‍पाउडिंग की जाती है। स्कीम में गारंटीड रिटर्न का फायदा मिलता है। इस योजना के तहत बच्‍चे के नाम पर भी अकाउंट ओपन करवाया जा सकता है। इस स्‍कीम के तहत 10 साल के ऊपर का बच्‍चा अपने नाम से NSC खरीद सकता है। वहीं, इनकम टैक्स विभाग की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये हर साल का निवेश करने का काम कर सकते हैं।