Important Information :  ध्यान दें! कल से बंद हो रही है ये जरूरी सर्विस, इस वजह से लिया गया फैसला…

Important Information : डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन ( DoT) की तरफ से निर्देश दिया गया है कि टेलीकॉम कंपनियां 15 अप्रैल से कॉल फॉर्वडिंग सर्विस को बंद कर दें। यह निर्देश USSD पर आधारित कॉल फॉर्वडिंग के लिए जारी किया गया है। इसके तहत ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए एक कोड डायल करना होता है। बढ़ते कॉलिंग फ्रॉड को देखते हुए सरकार ने नया नियम बनाया है। 15 अप्रैल से कॉल फॉर्वडिंग की सर्विस बंद होने वाली है। यह फैसला तेजी से बढ़ रहे साइबर फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए किया गया है। सरकार ने सभी दूरसंचार कंपनियों को 15 अप्रैल यानी कल से कॉल फॉर्वडिंग की सर्विस को बंद करने के लिए कहा है।

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन ( DoT) की तरफ से निर्देश दिया गया है कि टेलीकॉम कंपनियां 15 अप्रैल से कॉल फॉर्वडिंग की सर्विस को बंद कर दें। यह निर्देश USSD पर आधारित कॉल फॉर्वडिंग के लिए जारी किया गया है। इसके तहत ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए एक कोड डायल करना होता है। जो कि *401#) है। हालांकि अब यूजर्स ऐसा नहीं कर पाएंगे।

इसलिए लिया गया फैसला

यूएसएसडी कोड छोटे कोड होते हैं जिन्हें मोबाइल यूजर्स अनेकों सर्विस जैसे कि बैलेंस चेक करना या फोन का आईएमईआई नंबर चेक करने के लिए अपने फोन पर डायल करते हैं। DoT की तरफ से कहा गया था कि इस सर्विस का कई जगह दुरुपयोग किया जा रहा था।

इस संबंध में अथॉरिटी द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि सभी लाइसेंसधारी मौजूदा यूएसएसडी-आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को 15 अप्रैल 2024 से अगली सूचना तक बंद कर देंगे।