Disney+ के यूजर्स को बड़ा झटका, अब पासवर्ड शेयर नही कर पाएंगे यूजर्स

Disney+ के यूजर्स को बड़ा झटका लगने वाला है। कंपनी पासवर्ड शेयरिंग को पूरी तरह से बैन करने की तैयारी कर चुकी है। Netflix के बाद, स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Disney+ भी यूजर्स को पासवर्ड शेयर करने से रोकने के लिए नई पॉलिसी लाने के लिए चर्चा में रहा है।

कंपनी पहले ही बता चुकी है कि नई पॉलिसी यूजर्स को अपने पासवर्ड को घर के बाहर शेयर करने से प्रतिबंधित करेगी, लेकिन कंपनी ने उस समय यह नहीं बताया थी कि यह कार्रवाई कब से शुरू होगी। लेकिन अब कंपनी ने इसका भी खुलासा कर दिया है।

हैदरअसल, सीएनबीसी को दिए एक इंटरव्यू में, डिज्नी के सीईओ बॉब इगर ने खुलासा किया कि कंपनी जून 2024 में “पासवर्ड शेयरिंग में अपना पहला वास्तविक प्रयास शुरू करने” की योजना बना रही है।

रेवेन्यू को बढ़ावा देने के लिए कंपनी उठा रही ये कदम

सीईओ बॉब इगर द्वारा अनाउंस किया गया यह कदम, डिज्नी के स्ट्रीमिंग रेवेन्यू को बढ़ावा देने और प्रोफिट हासिल करने के कंपनी के प्रयासों के अनुरूप है। इगर ने डिज्नी के प्रॉफिट गोल्स में स्ट्रीमिंग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। इसे प्राप्त करने के लिए, पासवर्ड शेयरिंग को समाप्त करना एक महत्वपूर्ण रणनीति मानी जाती है। कंपनी सितंबर तक वैश्विक स्तर पर विस्तार करने से पहले कुछ स्पेसिफिक देशों को टारगेट करते हुए जून में अपने शुरुआती उपाय शुरू करने की योजना बना रही है।

जून से शुरू और सितंबर में फुल बैन

इंटरव्यू में इगर ने कहा, “जून में, हम पासवर्ड शेयरिंग में अपना पहला वास्तविक प्रयास शुरू करेंगे। फिलहाल केवल कुछ देशों में और कुछ बाजारों में ही, लेकिन सितंबर में फुल रोलआउट के साथ यह काफी बढ़ जाएगा।”

विशेष रूप से, डिज्नी+ की पासवर्ड शेयरिंग क्रैकडाउन रोलआउट योजना दो-आयामी दृष्टिकोण की रूपरेखा तैयार करती है: चयनित बाजारों में जून 2024 में प्रारंभिक लॉन्च, और सितंबर 2024 तक फुल रोलआउट के साथ वैश्विक विस्तार। यह रणनीति नई पॉलिसी की प्रभावशीलता का आकलन करते हुए इसे सावधानीपूर्वक लागू करने के डिज्नी के इरादे का अनुसरण करती है।

देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

पासवर्ड शेयरिंग क्रैकडाउन के बारे में अधिक जानकारी देते हुए, डिज्नी के सीएफओ, ह्यू जॉन्सटन ने हाल ही में एक फाइनेंशियल ब्रीफिंग में घोषणा की कि इस गर्मी की शुरुआत में, संभावित अकाउंट शेयरिंग के लिए चिह्नित यूजर्स को इंडिविजुअल सब्सक्रिप्शन बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके अलावा, अलग-अलग घरों के यूजर्स को शामिल करने का विकल्प एक्स्ट्रा चार्ज पर उपलब्ध होगा, हालांकि सटीक लागत का खुलासा नहीं किया गया है।

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