बस्‍तर से पहली बार चुनाव लड़ रहे BJP के महेश कश्‍यप ने 10वीं तक की है पढ़ाई, कांग्रेस के 5वीं पास लखमा से होगा मुकाबला

जगदलपुर,27 मार्च । छत्‍तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के चयन को लेकर पिछले कई दिनों से चली आ रही ऊहापोह की स्थिति पर विराम लग गया। कांग्रेस ने यहां से अपने वर्तमान सांसद व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज का टिकट काटकर कोंटा सीट से लगातार छह बार के विधायक कवासी लखमा को मैदान में उतारने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही बस्तर सीट पर प्रमुख दलीय प्रत्याशियों की स्थिति भी लगभग साफ हो गई है। भाजपा यहां से दो मार्च को ही महेश कश्यप को प्रत्याशी घोषित कर चुकी है और पार्टी व प्रत्याशी दोनों चुनाव प्रचार में भी जुट चुके हैं।

महेश पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा रायपुर में थे प्रत्याशी की घोषणा के बाद वह भी रविवार देर शाम जगदलपुर पहुंचे और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की। जगदलपुर आने से पहले रायपुर से सड़क मार्ग से नारायणपुर और कोंडागांव भी पहुंचे और कांग्रेस नेताओं से चर्चा कर चुनावी रणनीति को लेकर विचार विमर्श किया। बस्तर सीट से सीपीआइ ने फूलसिंह कचलाम और बसपा ने आयतुराम मंडावी को प्रत्याशी बनाया है और दोनों शुक्रवार को ही नाम निर्देशन पत्र दाखिल कर चुके हैं। चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशी के बीच माना जा रहा है।

यह भी पढ़े : राजनैतिक दलों की मौजूदगी में EVM का पहला रैण्डमाइजेशन

छह बार के विधायक हैं कवासी लखमा

छह बार विधायक चुने गए कवासी लखमा सुकमा जिले के ग्राम नागारास के निवासी हैं। 1953 में जन्में लखमा साक्षर हैं। उन्होंने कभी स्कूल का मुंह नहीं देखा। अविभाजित मध्य प्रदेश में पंच के चुनाव से राजनीति में कदम बढ़ाने वाले 71 वर्षीय कवासी किसान परिवार से हैं और उन्होंने कुछ साल तक पशु व्यापार भी किया है।

महेश कश्यप पहली बार लड़ रहे चुनाव

भाजपा प्रत्याशी महेश कश्यप पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के सक्रिय सदस्य व इन संगठनों में विभिन्न पदों पर काम कर चुके महेश कश्यप ने कक्षा दसवीं तक की पढ़ाई की है। जगदलपुर ब्लाक के ग्राम कलचा के निवासी 48 वर्षीय महेश 1996 में बजरंग दल के जिला संयोजक बने थे।