सोने के लिए महज साढ़े 4 घंटे, JEE की तैयारी कर रहे लड़के का वायरल हुआ टाइम टेबल

आईआईटी, आईआईएम, एम्स या यूपीएससी की प्रवेश परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। ऐसे में जाहिर सी बात है कि इसमें क्वालिफाई करने के लिए छात्रों को ज्यादा मेहनत करनी होगी। हर साल कम सीटों के बावजूद लाखों छात्र परीक्षा देते हैं। सफल होने के लिए सटीक योजना और एकाग्रता की आवश्यकता होती है।


हाल ही में एक एक्स यूजर ने आईआईटी की तैयारी कर रहे एक दोस्त की दिनचर्या साझा की। ये पोस्ट अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसे देखकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे कि क्या कोई इस तरह टाइम मैनेजमेंट कर सकता है? इस हस्तलिखित शेड्यूल की तस्वीर @ IndianTechGuide के हैंडल पर शेयर की गई.


क्या आपने ऐसा शेड्यूल देखा है?


इस शेड्यूल में प्रत्येक दिन के समय का उपयोग कैसे करना है इसके बारे में लिखा होता है। इस प्रकार विद्यार्थी प्रातः 4:30 बजे उठ जाता है। पढ़ाई के बीच तरोताजा होने के लिए 15 मिनट की झपकी लेता हूं। दिन में केवल साढ़े चार घंटे ही सोते हैं। पूरा दिन पुराने प्रश्नों को हल करना, कक्षा की पढ़ाई को दोहराना और कक्षाओं में भाग लेना शामिल है।

टाइम टेबल वायरल हो रहा है


इस शेड्यूल में पढ़ाई और नींद के अलावा किसी अन्य गतिविधि को जगह नहीं दी गई है। साथ ही पेज के अंत में एक प्रसिद्ध विचार भी लिखा है कि यह दिन आपके जीवन में दोबारा कभी नहीं आएगा, इसलिए इसे यादगार बनाएं। जेईई अभ्यर्थियों का यह टाइम टेबल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पोस्ट को 2.8 मिलियन से अधिक बार देखा गया है। कई यूजर्स ने लिखा है कि हर जेईई कैंडिडेट एक जैसा टाइम टेबल बनाता है जिसका कभी पालन नहीं किया जाता. कई यूजर्स ने कहा है कि ये बहुत ही अनहेल्दी शेड्यूल है.