हरीक्षा पुल के पास एक बोरी में भरे मिले मोर पंख

गोरमी I गोरमी के हरीक्षा में शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल के पास एक साथ मोर मरने का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। बुधवार की रात आनन-फानन में स्कूल प्रबंधन के द्वारा स्कूल परिसर में रहने वाले मजदूरों को हटवा दिया गया। इतना ही नहीं, गुरुवार की सुबह अफसरों के आने की सूचना मिलने पर स्कूल की साफ-सफाई करा दी। वहीं शाम के समय ग्रामीणों को हरीक्षा क्वारी पुल के पास मोर पंख से भरी हुई एक बोरी भी मिली।

गुरुवार को वन विभाग के रेंजर बसंत शर्मा अपनी टीम के साथ हरीक्षा पहुंचे। रेंजर ने स्कूल कार्यालय पहुंचकर स्टाफ से पूछताछ की। वहीं स्कूल परिसर में मिलने वाली संदिग्ध चीजों के सैंपल भी लिए हैं। इन सैंपल को जांच के लिए भेजा जाएगा। वन विभाग के रेंजर ने बताया कि बुधवार को गांव में आठ मोर मरी हुई मिली थीं। मोरों के शरीर पर किसी भी प्रकार के चोट के निशान नहीं थे। मोरों को जहरीला दाना खिलाया गया है या नहीं। फिलहाल इस मामले में कहना मुश्किल है। मोरों का पीएम कराया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद कुछ स्पष्ट होगा। बतादें कि राष्ट्रीय पक्षी की हत्या करने के मामले में दोषी पाए जाने पर सात साल की सख्त सजा का प्रावधान है।

यह भी पढ़े : प्रतिबंध के बाद भी बीच सट्टेबाज लगा रहे लोकसभा चुनाव के लिए बोली, महादेव, अन्ना रेड्डी एप पर लग रहा दांव

स्कूल प्राचार्य के लिए बयान, कार्रवाई के लिए वरिष्ठजनों को भेजा प्रस्ताव

हारीक्षा हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में एक माह से मजदूर रुके हुए थे। जोकि गांव में फसल की कटाई के लिए बुलाए गए थे। लेकिन स्कूल परिसर में रह रहे मजदूरों की जानकारी स्कूल प्राचार्य लक्ष्मी भदौरिया के द्वारा वरिष्ठजनों को नहीं दी गई थी। बुधवार को मोर करने के बाद मामला संज्ञान में आया। गुरुवार को ब्लाक शिक्षा अधिकारी जितेंद्र पुरोहित इस मामले की जांच करने हायर सेकेंडरी स्कूल पहुंचे। इसके बाद बीआरसी ने स्कूल प्राचार्य के बयान लिए। वहीं बीआरसी ने कार्रवाई के लिए प्रस्ताव वरिष्ठ अधिकारियों को भेज दिया है।

मोर पंख से भरी बोरी मिली

गुरुवार की शाम हरीक्षा पुल के पास क्वारी नदी में मोर पंख से भरी हुई एक बोरी मिली। सूचना मिलने पर गांव के रेसू शर्मा, अजय, रामहर्ष भदौरिया मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों का कहना है कि हमें संदेह है कि गांव से बड़े स्तर से मोर पंख की तस्करी की जा रही है। इस मामले की गंभीरता से जांच कराई जानी चाहिए।