लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर रहेगी रायपुर पुलिस की नजर, उड़नदस्ता का किया गया गठन

रायपुर I लोकसभा चुनाव के दौरान किसी भी तरह का अवैध कैश या मतदाताओं को लुभावने वाली चुनाव प्रचार सामग्री का उपयोग किया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस तरह का सामान रायपुर जिले में न आ सके, इसलिए उड़नदस्ता का गठन कर दिया गया है।

उड़नदस्ते में तैनात सरकारी अफसर हर दिन खासतौर पर रात में हर विधानसभा में गश्त करेंगे। स्थैतिक निगरानी दल एवं फ्लाइंग स्कवाड को चुनाव के दौरान किस तरह से काम करना है, इसके लिए गुरुवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। रेडक्रॉस हॉल में आयोजित ट्रेनिंग में मास्टर ट्रेनरों ने बताया कि सभी उड़नदस्ते संबंधित चेकपोस्ट में पूरी टीम के साथ तय समय पर मौजूद रहें, ताकि बाहर से आने वाली हर गाड़ी की जांच हो सके।

जांच के दौरान अवैध शराब, बिना दस्तावेज के प्रचार सामग्री, मतदाताओं को प्रभावित करने संदिग्ध सामग्री, अनधिकृत बैनर, पोस्टर, प्रचार सामग्री, बिना अनुमति के प्रचार वाहन एवं वाहन से 50 हजार से ज्यादा रकम पकड़ाने पर तुरंत कार्रवाई करें। किसी व्यक्ति से दस लाख या इससे ज्यादा का कैश, इसी कीमत का सोना-चांदी आदि मिलने पर उसे तत्काल जब्त कर आयकर विभाग के अफसरों को इसकी सूचना दें।

ओडिशा के कारोबारी की कार से 18 लाख रुपए जब्त : मंदिर हसौद टोला प्लाजा के पास गुरुवार दोपहर वाहनों की जांच के दौरान ओडिशा की कार में 18 लाख कैश मिला है, पुलिस ने कैश जब्त कर आयकर विभाग को सौंप दिया है। क्योंकि कारोबारी ने कैश के संबंध में कोई दस्तावेज पेश नहीं किया है। पैसों को लेकर वे हिसाब नहीं दे पा रहे हैं। पुलिस ने बताया कि ओडिशा निवासी सुधीर अग्रवाल पेशे से कारोबारी हैं।

कारोबार के सिलसिले में रायपुर आ रहे थे। पुलिस ने शक के आधार पर उनकी गाड़ी को रोका। जांच के दौरान उनकी कार में 18 लाख मिले। उन्होंने पैसों का हिसाब देने के लिए समय मांगा है। मियाद पूरी होने के बाद भी वे हिसाब नहीं दे सके। इस वजह से कैश आयकर विभाग को सौंपा गया है। इससे पहले पुलिस यहीं टोल प्लाजा में जांच के दौरान 10 लाख रुपए जब्त किए थे। पुलिस के अनुसार लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शहर में आने वाली एक-एक गाड़ियों की जांच की जा रही है। या​त्री बसों को भी रोककर तलाशी ली जा रही है।