Jam recipes: आपके बच्चे भी सब्जियां खाने में करते हैं नखरें, तो घर पर भी बनाएं उनके लिए ये टेस्टी जैम

नई दिल्ली। इन दिनों मार्केट में सब्जियों के साथ-साथ मीठे और जूसी फल भी मिल रहे हैं। इस मौसम में लोग अचार और जैम बहुत बनाते हैं। सर्दियों में मार्केट में आपको अमरूद, संतरा, बैरीज, चैरी, अंगूर आदि आसानी से मिल जाएंगे। ऐसे में आप घर पर ही बच्चों और अपने लिए कुछ टेस्टी जैम बना सकते हैं। घर पर बने जैम टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होंगे। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही जैम, जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।

क्लेमेंटाइन जैम

क्लेमेंटाइन एक तरह का संतरे से छोटा दिखने वाला फ्रूट हैं। ये मार्केट में आसानी में आपको मिल जाएगा। कुछ खट्टे कुछ मीठे टेस्ट वाले फ्रूट को लेकर आप टेस्टी जैम तैयार कर सकते हैं। इसे टोस्ट के ऊपर लगाकर इसका स्वाद ले सकते हैं।

पर्सिमोन जैम

पर्सिमोन को खुरमा, राम या अमर फल भी कहा जाता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इस फल का जैम काफी टेस्टी होता है। इसके सेवन से इम्युनिटी मजबूत होती है, आंखों की रोशनी बढ़ती है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी दूर रहती है। इसका शहद जैसा स्वाद आपको काफी टेस्टी लगेगा।

सेब और दालचीनी

सेब सर्दियों में काफी अच्छा आता है। इसे अगर दालचीनी पाउडर के साथ मिलकर जैम बनाया जाए, तो ये काफी कंफर्टिंग फीलिंग देगा। सर्दियों में टोस्ट के साथ इसका मजा जरूर लें।

अनार और संतरा

अनार और संतरे का मिक्स जैम काफी टेस्टी होता है। ये जितना देखने में अच्छा होता है, उतना खाने में भी अच्छा होता है। खासकर बच्चों को ये जैम खूब पसंद आएगा। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये जैम आपकी इम्युनिटी मजबूत बनाए रखेगा।

क्रैनबेरी और ऑरेंज

क्रैनबेरी और ऑरेंज का मजेदार और टेंगी फ्लेवर आपके ब्रेकफास्ट और टेस्टी बना देगा। ये क्लासिक कॉम्बिनेशन का जैम घर पर जरूरी बनाएं।

अंगूर और अदरक

अंगूर और अदरक के कॉम्बिनेश का ये जैम आपके मुंह का स्वाद बढ़ाएगा और साथ ही बीमारियों से भी बचाएगा। सर्दियों में सर्दी-खांसी से भी आपको इसके सेवन से लाभ मिलेगा।