Healthy Drinks: अगर आपको भी नहीं पसंद दूध, तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये हेल्दी ड्रिंक्स

नई दिल्ली। Healthy Drinks: दूध पीने से दिन की शुरुआत करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखते हैं। हालंकि, इतना फायदेमंद होने के बाद भी कई लोगों को दूध नहीं पसंद होता या दूध को पचाने में किसी तरह की प्रॉब्लम होती है, जिसे लैक्टोज इनटोलरेंस कहा जाता है। ऐसे में कुछ ऐसे ड्रिंक्स को पी सकते हैं, जिनमें दूध के समान ही पौष्टिक और फायदेमंद होते हैं। सोया दूध, बादाम दूध, कोकोनट वाटर, हर्बल टी, कोकोनट मिल्क, ओट मिल्क आदि, जैसे ड्रिंक्स से दिन की शुरुआत की जा सकती है।

ये ड्रिंक्स कई पोषक तत्वों और विटामिनों से भरपूर होते हैं। इनमें कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन आदि शामिल होता हैं, जो दूध से मिलने वाले जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। इसके अलावा इनमें लैक्टोज नहीं होता इसलिए ये लैक्टोज इंटोलरेंस की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी अच्छे ऑप्शन है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ दूध के समान ही हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक्स के बारे में।

लस्सी

लस्सी दूध नहीं पीने वालों के लिए सबसे अच्छा और टेस्टी ड्रिंक है।इसे दही में फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स को साथ मिक्स करके तैयार किया जाता है, जो की बहुत ही टेस्टी और स्वास्थ्य वर्धक होते हैं। लस्सी कैल्शियम, विटामिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम और बहुत सारे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट ड्रिंक है। हालांकि, अगर आप लैक्टोज इंटोलेरेंट हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेकर पिएं।

तुलसी का पानी

तुलसी को पानी में भिगोकर पीना बहुत ही लाभदायक होता है। तुलसी में गुणकारी तत्व होते हैं, जो विशेष रूप से वायरल इन्फेक्शन और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। तुलसी के पानी को पीने से शरीर को प्राकृतिक तरीके से ऊर्जा मिलती है और इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है।

नारियल पानी

नारियल पानी यानी कोकोनट वाटर आपको पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट, विटामिन और मिनिरल जैसे पोषक तत्व, आपको पोषण देने का काम करते हैं ।

हर्बल टी

बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर हर्बल टी आश्चर्यजनक फायदे देने वाला हेल्थ ड्रिंक है। इसे भी आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं।

स्मूदी

अनेक गुणों से युक्त फलों से बनने वाले स्मूदी सुबह की शुरुआत के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। फलों में मिलने वाले सारे पोषक तत्त्व स्मूदी के माध्यम से अच्छे से मिल सकते हैं।