थायरॉइड में बड़े असरदार हैं ये 3 तरह के जूस

दवा और कुछ आयुर्वेदिक इलाज से थायराइड को कम किया जा सकता है। डाइट में कुछ हेल्दी जूस शामिल करके भी थायरॉइड को काबू किया जा सकता है। आइये जानते हैं थायराइड को कंट्रोल करने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?

लौकी का जूस

योगगुरू बाबा रामदेव की मानें तो लौकी का जूस पीने से थायराइड में बहुत फायदा होता है। रोजाना लौकी जूस पीने से थायरॉयड को कम किया जा सकता है। सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से थायरॉइड कम होने लगता है। लौकी का जूस शरीर को ताकत देता है और एनर्जी बूस्टर का काम करता है। इससे आपके शरीर में ताकत बनी रहती है और वजन भी कम होता है।

चकुंदर और गाजर का जूस

थायरॉइड में चकुंदर और गाजर का जूस भी असरदार साबित होता है। इस जूस को पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। गाजर और चुकंदर खाने से आयरन, विटामिन A, फोलिक एसिड और दूसरे विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। गाजर और चुकंदर के जूस से थायरॉइड भी कंट्रोल रहता है। इसके लिए 1 गाजर, 1 चकुंदर, 1 अनारस और 1 सेब ले लें। सारी चीजों को टुकड़े में काटकर जूस बना लें। इस जूस से थायरॉइड को काबू किया जा सकता है।

जलकुंभी का जूस

डॉक्टर की सलाह से आप जलकुंभी का जूस भी पी सकते हैं। ये थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करता है। इस जूस को बनाने के लिए 2 कप जलकुंभी के पत्ते और 2 सेब लें। इन्हें अच्छी तरह से वॉश कर लें और काट लें। अब दोनों चीजों को मिक्सर में डालकर पीस लें। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इसे पीने से मोटापा कम होगा और थायरॉइड भी कंट्रोल में रहेगा।