IND Vs ENG 5th Test Day-2: रोहित-गिल की शानदार बल्लेबाजी, पहली पारी में भारत को मिली बढ़त

धर्मशाला। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पांचवां और अंतिम मैच धर्मशाला में खेला जा रहा है। आज मैच का दूसरा दिन है। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने दूसरे दिन के पहले सत्र में शानदार बल्लेबाजी की। इसकी रोहित शतक के करीब हैं, जबकि गिल ने अर्द्धशतक पूरा कर लिया है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड की पहली पारी के 208 रन के स्कोर को पार कर लिया है। अब नजर विशाल बढ़त पर है। ताजा स्कोर जानने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें

टीम इंडिया सीरीज में 3-1 से आगे है और पहले ही सीरीज पर कब्जा जमा चुकी है। इंग्लैंड के बाद अपनी लाज बचाने और भारत के पास 4-1 से सीरीज जीतने का मौका होगा।

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। इंग्लैंड की पहली पारी 218 रन पर ऑल आउट हो गई। सभी 10 विकेट स्पिनर ने लिए। कुलदीप यादव ने जहां पांच विकेट लिए, वहीं चार विकेट अश्विन की झोली में गए। इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज जेड क्रॉली ने सबसे ज्यादा 79 रन बनाए। एक विकेट जडेजा को मिला। (पूरा स्कोर कार्ड देखने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें)

पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने एक विकेट खोकर 135 रन बना लिए थे। आउट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल रहे, जिन्होंने 57 रन की पारी खेली। कप्तान रोहित शर्मा 52 रन और शुभमन गिल 26 रन पर नाबाद थे। पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया 83 रन पीछे थी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

इंग्लैंड: जेड क्रॉली, बीएम डकेट, ओजे पोप, जेई रूट, जेएम बेयरस्टो, बीए स्टोक्स*, बीटी फॉक्स†, टीडब्ल्यू हार्टले, एमए वुड, शोएब बशीर, जेएम एंडरसन

भारत: यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, डी पडिक्कल, रविंद्र जड़ेजा, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल, आर अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रित बुमराह

धर्मशाला में कड़ाके की ठंड इंग्लैंड को अपने घर जैसे माहौल का अहसास करवाएगा। पांचों दिन बारिश की आशंका है।

India Vs England Live Score 5th Test LIVE उपदटेस

सर्द हवाओं के कारण पिच तेज गेंदबाजों को मदद कर सकती है। भारत ने अभी तक धर्मशाला में एक टेस्ट मैच खेला है। यह मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मार्च 2017 में खेला गया था। भारत ने इस मैच को आठ विकेट से जीता था। मैच शुरू होने से पहले भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था, धर्मशाला का मौसम अलग है। मैच की शुरुआत में गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। हमारे ऊपर दबाव नहीं है। यदि दबाव होगा, तब मैदान के सामने पहाड़ों पर गिरी बर्फ देखकर कम कर लेंगे। उन्होंने अश्विन को 100वां टेस्ट मैच खेलने पर बधाई दी और कहा कि यह बड़ी उपलब्धि है।

वहीं, इंग्लैंड टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा था, उनकी टीम मैच के लिए तैयार है। सीरीज का परिणाम हमारे अनुकूल नहीं रहा है। हम 1-3 से पीछे चल रहे हैं। हम जिस प्रकार का खेल खेलना चाहते थे, उस प्रकार नहीं खेल पाए। हम अंतिम मैच में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।