स्टार्टअप के लिए परेशानी खड़ी कर रहा Google, ऐप डेवलपर्स का आरोप, नियमों का हो रहा उल्लंघन

नई दिल्ली। भारतीय ऐप कंपनियों के संगठन एलायंस ऑफ डिजिटल इंडिया फाउंडेशन (ADIF) ने आरोप लगाया है कि दिग्गज आईटी व सर्च इंजन कंपनी गूगल भारतीय स्टार्टअप का शोषण करने के लिए बाजार में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग कर रहा है। ADIF ने कहा है कि कंपनी अवैध तरीके से ज्यादा शुल्क वसूल कर CCI के फैसले और डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण अधिनियम का उल्लंघन कर रही है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोप्ट के मुताबिक, भारतीय स्टार्टअप और ऐप डेवलपर्स कंपनी ने अपनी चिंता जाहिर करते केंद्र सरकार से इसकी शिकायत की है और इस सबंधं में सरकार के समर्थन मांग है। आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर और केंद्रीय रेलवे, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ कई दौर की बैठकों में स्टार्टअप ने अपनी चिंता जताई है।

गूगल की मनमानी

एलायंस ऑफ डिजिटल इंडिया फाउंडेशन (ADIF) ने जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ने हमें तत्काल समाधान और दीर्घकालिक ढांचे दोनों के लिए समर्थन का आश्वासन दिया है। सरकार ने हमारी चिंताओं का समर्थन किया, जो मुख्य रूप से भेदभावपूर्ण मूल्य निर्धारण, मनमानी राजस्व हिस्सेदारी और Google द्वारा बाजार में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के बारे में थे।

अर्थव्यवस्था की कुंजी है स्टार्टअप

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव पहले भी कह चुके हैं कि स्टार्टअप इकोलॉजी भारत की अर्थव्यवस्था के मुख्य कुंजी है और उनके भाग्य का फैसला किसी बड़ी तकनीक पर नहीं छोड़ा जा सकता है। मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “सरकार एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करते हुए बड़ी और छोटी कंपनियों के लिए समान स्तर के खेल के मैदान की दिशा में काम करना जारी रखेगी जो स्टार्टअप के लिए विकास को प्रेरित करता हो। “

गूगल अपनी स्थिति का कर रहा दुरुपयोग

स्टेज ओटीटी ऐप के CEO विनय सिंघल ने आरोप लगाया कि Google बाजार में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग कर रहा है और छोटे स्टार्टअप से अनावश्यक ज्यादा राजस्व वसूलने का मूल्य निर्धारण कर रहा है। सिंघल का आरोप है कि “अधिकांश पेमेंट गेटवे 0.5-2 प्रतिशत शुल्क लेते हैं, जबकि Google इसी काम के लिए 15-30 प्रतिशत चार्ज करता है। Google बिना कोई औचित्य बताए 30 फीसदी राजस्व हिस्सेदारी वसूल रहा है। ऐसे में स्टार्टअप संस्थापकों का कहना है कि बीते 3 दिनों में उनके राजस्व में 40 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है क्योंकि उन्हें कोई नया ग्राहक नहीं मिल रहा है। कुकू FM 40 लाख से अधिक डाउनलोड और प्रति माह करीब 10 करोड़ राजस्व के साथ अग्रणी था, जो अब बिल्कुल शून्य हो गया है। कुकू FN के सह-संस्थापक और CEO लाल चंद बिसु का कहना है कि गूगल का अनुचित कदम छोटे व्यवसायों के लिए हानिकारक साबित हो रहा है।

स्टार्टअप के आरोप पर गूगल ने दी सफाई

स्टार्टअप के आरोप के बाद गूगल ने सफाई देते हुए कहा कि देश की 10 कंपनियों, जिनमें “कई अच्छी तरह से स्थापित” भी हो चुकी है, उन्होंने प्लेटफ़ॉर्म और प्ले स्टोर से लाभ उठाने के बावजूद शुल्क का भुगतान नहीं किया है और कुछ ऐप्स को डीलिस्ट करने के लिए आगे बढ़े हैं। Google ने सफाई देते हुए कहा कि डेवलपर्स के एक छोटे समूह को अपने उचित हिस्से का भुगतान करने वाले अधिकांश डेवलपर्स से अलग व्यवहार करने की अनुमति देने से अन्य सभी ऐप्स और गेम को प्रतिस्पर्धी नुकसान में डालते हुए एक असमान खेल का मैदान बनता है।