मुख्यमंत्री Mohan Yadav ने की एयर एंबुलेंस की शुरुआत, सभी प्राथामिक और जिला अस्‍पताल से जुड़ेगी सेवा

उज्जैन। मुख्यमंत्री मोहन यादव आज उज्जैन से “आपातकालीन एयर एम्बुलेंस सेवा” की शुरुआत की। इस सेवा का नाम बदलकर प्ररधानमंत्री एयर एंबुलेंस सेवा किया गया है। मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज उज्जैन में आयोजित ‘रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024’ के समापन समारोह के अवसर पर “पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा” का शुभारंभ किया।

मध्यप्रदेश के छोटे शहरों में गंभीर बीमारी से पीड़ितों को बड़े शहरों के अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एयर एम्बुलेंस उपलब्ध होगी। इसके अलावा देश के अन्य राज्यों में स्थित अस्पतालों के लिए एयर एम्बुलेंस चलाई जाएगी। अभी तक इसका उपयोग सिर्फ संपन्न व्यक्ति ही कर पाते हैं। सरकार सफल हुई तो सरकारी सेवकों एवं आम जनों के लिए भी एयर एम्बुलेंस का उपयोग किया जाएगा।

मिलेंगे ये फायदे –

० सड़कों और औद्योगिक स्थलों पर होने वाली दुर्घटनाओं, हृदय रोगी अथवा जहर से प्रभावित व्यक्तियों को अब मिल सकेगा अच्छे चिकित्सा संस्थानों में समय पर इलाज।

० एयर एम्बुलेंस सेवा में हृदय रोग, श्वास और तंत्रिका संबंधी बीमारियों, नवजात शिशुओं की स्वास्थ्य समस्याएं, उच्च जोखिम वाले गर्भधारण तथा आपदाओं की स्थिति को संभालने के लिए होगी प्रशिक्षित एवं सुसज्जित टीमें।

० अस्पताल द्वारा मरीज की स्थिति की गंभीरता की जांच के उपरांत मिल सकेगी एयर एम्बुलेंस की सुविधा।