पल्स पोलियो अभियान 3 को, 5 साल तक के बच्चों को पिलाई जायेगी खुराक…

सारंगढ़-बिलाईगढ़,02 मार्च  जिले के नवपदस्थ कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू के निर्देश एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एफ आर निराला के मार्गदर्शन में 3 मार्च से 5 मार्च तक चलने वाली सघन पल्स पोलियो अभियान के प्रथम दिवस बूथ में 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चो को पोलियो की अतिरिक खुराक दी जाएगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ रितेश कुमार सेन ने बताया कि तीनों ही विकासखंड में पल्स पोलियो की माइक्रोप्लान बनाकर पल्स पोलियो की खुराक पिलाने वाले दल साथ में मॉनिटरिंग करने के लिए सुपरवाइजर के सदस्यों का प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया गया है। आवश्यक लॉजिस्टिक एवं पोलियो की खुराक राज्य से जिले को प्राप्त हो चुकी है, जिसे तीनों विकासखंड के कोल्ड चेन प्वाइंट को भेजा जा चुका है। जिससे कार्यक्रम के दौरान किसी भी सामग्री या टीका की कमी नहीं होगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एफ आर निराला ने बताया कि जिले के जिले में 0 से 5 वर्ष के 77767 बच्चों को इस वर्ष पल्स पोलियो की खुराक देने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। ये लक्ष्य वर्ष 2022 में चलाए गए पल्स पोलियो अभियान के उपलब्धि था जो इस वर्ष के लक्ष्य माने जायेंगे जिसके लिए 1244 सदस्यों वाली 311 बूथ एवं 622 दल का गठन किया गया है। मैदानी स्तर निगरानी करने के लिए 62 पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं । इन सभी बच्चों को प्रथम दिवस आंगनबाड़ी अथवा गांव के सार्वजनिक स्थलों में अथवा स्कूल में  बूथ लगाकर पोलियो की खुराक दी जाएगी एवं प्रथम दिवस बुथ पर पोलियो की खुराक लेने से छूटे हुए बच्चों को 4 और 5 मार्च को जिले के 126307 घरों में भ्रमण कर पोलियो की खुराक दी जाएगी।

अभियान दौरान जिले के निर्माण स्थलों, ईंट भट्ठों और घुमंतू बस्तियां आदि के बच्चों को पोलियो की खुराक देने के लिए 25 सदस्यों वाली 11 ट्रांजिट टीम का  भी गठन किया गया है । इसके अलावा मेला अथवा बाजार स्थल पर बच्चों को पोलियों की खुराक देने के लिए 3 दल का गठन किया गया है । जिला कार्यक्रम प्रबंधक नंदलाल इजारदार ने बताया कि सभी लॉजिस्टिक, वैक्सीन एवं प्रचार सामग्रियों को तीनों विकासखंड के वितरण स्थल पर पहुंचा दी गई है एवं प्रत्येक विकास खंड स्तर पर बूथ में दवा पहुंचने के लिए रूट मैप तैयार कर ली गई है एवं कार्यक्रम प्रारंभ के पूर्व सभी बुथ  के दल सदस्यों के पास आवश्यक सामग्री एवं टीका उपलब्ध करा दी जावेगी । इस अवसर पर नवपदस्थ कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने जिला वासियों को अपने 0 से 5 साल तक के समस्त बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने की अपील की है।