श्रीरामलला दर्शन योजना के लिए छत्‍तीसगढ़ के सभी जिलों के यात्रियों का कोटा तय, रायपुर का सबसे अधिक

रायपुर,02 मार्च । छत्‍तीसगढ़ के प्रत्येक जिले का श्रीरामलला दर्शन (अयोध्या धाम) योजना के तहत अयोध्या जाने वाले यात्रियों का कोटा निर्धारित कर दिया गया है। इसमें सबसे अधिक रायपुर का है। प्रत्येक यात्रा में यात्रियों की कुल 850 निर्धारित है, जो अधिकतम एक हजार तक होने की संभावना है, जिसमें सहायक भी शामिल हैं।

जिलों के वर्तमान अनुमानित जनसंख्या के आधार पर जिला स्तरीय माडल कोटा निर्धारित किया गया है। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि निर्धारित कोटे में कमी या वृद्धि हो सकती है। श्रीरामलला दर्शन (अयोध्या धाम) योजना के लिए प्रदेश से अयोध्या तक प्रत्येक सप्ताह विशेष ट्रेन चलेगी। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय पांच मार्च को सुबह दस बजे रायपुर रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर 12 कोच वाली ट्रेन को रवाना करेंगे।

विशेष ट्रेन से सबसे पहले रायपुर संभाग के 850 यात्री अयोध्या में श्रीरामलला के दर्शन के लिए रवाना होंगे। इसमें रायपुर के 302, बलौदबाजार के 163, महासमुंद के 158, धमतरी के 133 और गरियाबंद के 94 शामिल हैं। पर्यटन विभाग की ओर से संभाग के पांचों जिले रायपुर, धमतरी, गरियाबंद, बलौदाबाजार और महासमुंद के कलेक्ट्ररों से यात्रियों की सूची मंगाई गई थी।

बता दें कि श्रीरामलला दर्शन योजना के तहत छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल और आइआरसीटीसी के बीच विशेष ट्रेन चलाने और आवश्यक व्यवस्था के लिए समझौत हुआ है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश के सभी जिलों से यात्रियों को दर्शन के लिए भेजा जाएगा।

सबसे पहले रायपुर संभाग के यात्री अयोध्या रवाना होंगे। श्रीरामलला दर्शन योजना के तहत श्रद्धालुओं को आने-जाने, रहने, खाने-पीने और मंदिर दर्शन की व्यवस्था प्रशाासन की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी। किसी भी परिस्थित में ट्रेन में टूर एस्कार्ट, सुरक्षाकर्मी और चिकित्सकों का दल भी मौजूद रहेगा।

अतिरक्त करना होगा भुगतान

श्रीरामलला दर्शन (अयोध्या धाम) योजना के तहत यात्रा के लिए 25 प्रतिशत शहरी और 75 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्र के यात्रियों का चयन हुआ है। यात्रियों को उनके निवास स्थान से लाने की व्यवस्था प्रशासन की ओर से किया जाएगा। यदि कोई यात्रा के दौरान शासन के निर्धारित मापदंडों और सुविधाओं के अतिरक्त सुविधाएं प्राप्त करना चाहता है तो उसका भुगतान करना होगा।

यात्रियों का होगा मेडिकल टेस्ट

यात्रा पर रवाना होने के पूर्व प्रत्येक हिग्राहियों का मेडिकल जांच की जाएगी। मेडिकल सर्टिफिकेट के बिना कोई यात्री रवाना नहीं होगा। मेडिकल जांच में अनफिट पाए गए यात्रियों के स्थान पर प्रतीक्षा सूची में शामिल यात्रियों को भेजा जाएगा।

छत्तीसगढ पर्यटन विभाग की जनसपंर्क अधिकारी अनुराधा दुबे ने कहा, प्रत्येक जिले से यात्रियों का कोटा निर्धारित किया गया है, हलांकि इसमें परिवर्तन संभव है। पांच मार्च को यात्री रवाना होगी। ट्रेन को मुख्यमंत्री विष्णदेव साव हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी।

संभागों के जिलेवार निर्धारित कोटा

बिलासपुर : बिलासपुर-225, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही- 49, कोरबा-146, जांजगीर-चांपा-187, मुंगेली-64, रायगढ़-112, सक्ती- 37, सारंगढ़-बिलाईगढ़- 30

सरगुजा: सरगुजा- 170, बलरामपुर-रामनुजगंज- 164, सूरजपुर- 147, कोरिया- 108, जशपुर- 204, मनेंद्रगढ़-भरतपुर-चिरमिरी- 57

दुर्ग और बस्तर : दुर्ग-185, राजनांदगांव- 93, बालोद- 77, कबीरधाम- 71, बेमेतरा- 62, खैरागढ़-छुईखदान-गडई- 31, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी- 25, बस्तर- 87, कांकेर-74, कोंडगांव- 53, दंतेवाड़ा- 28, नारायणपुर- 12, बीजापुर- 28, सुकमा- 24