महतारी वंदन योजना के 11,591 फॉर्म रिजेक्ट जाने कारण और चेक करे आपका भी फार्म

रायपुर।छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के लिए अंतिम सूची आ गई है। योजना में कुल 11 हजार 591 फॉर्म रिजेक्ट किए गए हैं। ये फॉर्म गलत जानकारी या दस्तावेज के चलते रिजेक्ट हुए हैं। इसमें से कुछ फॉर्म तो जिनकी शादी नहीं हुई उन्होंने भी भरा है।

आवेदन फॉर्म की जांच करने वाले नोडल अधिकारियों ने बताया, कि योजना का फायदा उठाने के लिए कई लोग जो पात्र नहीं है उन्होंने भी आवेदन दिया। हालांकि दस्तावेजों की जांच के बाद उनके फॉर्म को रिजेक्ट किया गया है। गलत जानकारी देने वाले आवेदनकर्ताओं पर आगे की कार्रवाई वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश के बाद की जाएगी।


महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया, कि ऐसी महिलाएं जो अपने पति के साथ रह रही हैं, लेकिन उन्होंने परित्यक्ता का सर्टिफिकेट लगा दिया है उनके फॉर्म रिजेक्ट हुए हैं। इसके अलावा जिन युवतियों की शादी नहीं हुई है उन लोगों ने भी आवेदन फॉर्म भरा है।

इसके अलावा कुछ जिलों में पुरुषों ने भी आवेदन फॉर्म भरा जिन्हें जांच के दौरान ही निरस्त कर दिया गया। साथ ही इनकम टैक्स देने वाले और सरकारी नौकरी में परिजनों के होने के बावजूद आवेदन करने वाले आवेदनकर्ताओं का फॉर्म भी रिजेक्ट किया गया है।महतारी वंदन योजना के नोडलों के अनुसार सबसे ज्यादा फॉर्म कोंडागांव, दुर्ग, बिलासपुर, बलरामपुर और रायगढ़ में रिजेक्ट हुए है। इसी तरह से सबसे कम आवेदन फॉर्म मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, सरगुजा, सुकमा, कोरिया और खैरागढ़-छुईखदान-गण्डई में रिजेक्ट हुए हैं।