अल्पसंख्यक समुदाय में आने वाले मोहम्मद जरीब का पक्के आवास का सपना हुआ साकार



बैकुण्ठपुर
– प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़कर कोरिया जिले के बैकुण्ठपुर जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत टेंगनी में रहने वाले मोहम्मद जरीब का पक्के आवास का सपना अब साकार हो गया है। आर्थिक विपन्नता में संघर्ष से जीवन यापन करने वाले इस परिवार को केंद्र सरकार की कई जनहितकारी योजनाओं का लाभ एक एक करके मिला है जिससे इनके जीवन में काफी सहूलियत बढ़ी है।

अपने इस आवास के सामने खड़े मोहम्मद जरीब ने बताया कि उनके परिवार में पत्नी सहित दो बच्चे यानि कुल चार सदस्य हैं और वह कृषि भूमि ना होने के कारण मुख्य मार्ग के किनारे एक छोटा सा पान दुकान चलाकर परिवार का किसी तरह से भरण पोषण करते हैं। ऐसे में पिता के बनाए हुए कच्चे मकान में ही किसी तरह से अपना दिन काट रहे थे। उनके लिए महात्मा गांधी नरेगा के तहत मिलने वाली अकुषल मजदूरी का ही एक अतिरिक्त सहारा था जिससे उनके परिवार को साल भर में लगभग बीस हजार रूपए मजदूरी से प्राप्त हो जाते हैं।

उन्होने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही उज्ज्वला योजना के तहत उन्हे दो साल पहले ही गैस चूल्हे के साथ सिलेंडर प्राप्त हुए जिससे उनके परिवार मे भोजन बनाने के लिए ईंधन जुगाड़ करने की समस्या से निजात मिल गई। साथ ही उन्हे स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत एक पक्का शौचालय भी बनाने के लिए 12 हजार रूपए का अनुदान प्राप्त होने पर उन्होने अपने परिवार के लिए एक पक्का शौचालय बना लिया है।
       

मोहम्मद जरीब ने बताया कि बीते साल उन्हे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त हुआ और उनके खाते में सीधे अनुदान राशि प्राप्त हुई। मोहम्मद जरीब ने अपने परिवार के साथ मिलकर मेहनत करके मजदूरी की राषि बचाई और उन्हे इसके लिए महात्मा गांधी नरेगा के तहत परिवार को 90 दिन की मजदूरी का भी लाभ प्राप्त हुआ जिससे अपना पक्का मकान बनाने में बड़ी मदद मिली। अब इस परिवार के पास अपना पक्का मकान, पक्का शौचालय और सुरक्षित ईंधन के तौर पर उज्ज्वला योजना का गैस सिलेंडर भी प्राप्त हो गया है। कुल मिलाकर अपने परिवार की जीविका को मजबूत करने के लिए अब मोहम्मद जरीब ज्यादा मेहनत करके ज्यादा आसानी से परिवार का भरण पोषण कर पा रहे हैं और अब अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए आशान्वित हैं। शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के समेकित लाभ से यह परिवार अब सामान्य स्तर से जीवन यापन करने की दिशा में अग्रसर है।