राजिम कुंभ कल्प 2024 में प्रतिदिन हो रही महानदी आरती

साधु संत सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं श्रद्धालुगण हो रहे शामिल

गरियाबंद,27 फरवरी । राजिम कुंभ कल्प 2024 मेला में जबलपुर से पधारे साध्वी प्रज्ञा भारती के सानिध्य में प्रतिदिन महानदी की महाआरती की जा रही है। इस महाआरती में बड़ी संख्या में साधु-संतों के अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधि व मेला में आए श्रद्धालुगण शामिल होकर इसके साक्षी बन रहे हैं। महाआरती की शुरूआत 11 पंड़ितों द्वारा मंत्रोच्चारण के साथ प्रारंभ होती है। एक साथ मंत्रोचार से पूरा राजिम मेला स्थल भक्तिमय माहौल से डूब जाता है। वेदरतन सेवा प्रकल्प के संयोजक अशोक राजपूत ने बताया कि महानदी की आरती करने का उद्देश्य केवल पूजा पाठ करने तक सीमित नहीं है बल्कि छत्तीसगढ़ की जीवनदायिनी नदी महानदी को संरक्षित करने का भी एक प्रयास है। इसी प्रयास की कड़ी में राजिम कुंभ में साध्वी प्रज्ञा भारती के सहयोग से भव्य एवं दिव्य महानदी की आरती की जाती है।

राजपूत ने बताया कि धरती में प्रकृति के शुद्ध जल स्त्रेत का संरक्षण और नदियों सरोवर जो हमारे आस्था के सनातन धर्म के केन्द्र रहे हैं। गंगा, गीता, गायत्री इन सभी का संरक्षण और प्रदूषण मुक्ति का शतत् अभियान का विचार साध्वी प्रज्ञा भारती के मन में आने के बाद देश के प्रमुख नदियों के घाट पर महाआरती का कार्यक्रम चलाया। नदियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित कर उनके प्रति समर्पण, आस्था और संकल्प का भाव सभी के मन में जागृत करने हेतु महानदी की महाआरती राजिम कुंभ कल्प में भी शुरू किया गया। महानदी आरती वेदरतन सेवा प्रकल्प के सुंदर संयोजन और संरक्षिका साध्वी प्रज्ञा भारती जी के मार्गदर्शन तथा रमेश बाबा जी जबलपुर के निर्देशन पर संपन्न हो रहा है।

महाआरती में विशेष कर स्थानीय पंडित परिषद के विप्रजनों एवं नर्मदा घाट से पधारे विप्रजनों के साथ लयबद्ध अनुशासन के साथ पूरे विधिविधान एवं विशिष्टजनों संत-समाज की उपस्थिति में संपन्न हो रहा है। महाआरती का एक साथ प्रज्जवलित होना शंख, कपूर, चवर, आचमन पूरे मेला परिसर आरती मंडप को भावविभोर कर देता है। सोमवार को महानदी आरती में विशेषकर माउंट आबू से ब्रम्हकुमार नारायण भाई, पुष्पा बहन, पूजा बहन, हेमा बहन एवं वेदरतन सेवा प्रकल्प संयोजक संस्थापक अशोक सिंह राजपूत उनकी धर्मपत्नी श्रीमती शीतल राजपूत तथा नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा सोनकर की पुत्र वधु ने मुख्य आरती मंच में महाआरती की। साथ ही मेला के मुख्य सुरक्षा अधिकारी एवं पूर्व जिला पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल, केन्द्रीय समिति के विशिष्ट सदस्य रमेश पहाड़िया, वरिष्ठ नागरिक किशोर महानंद, प्रसन्न शर्मा की भी आरती में सहभागिता रही।