National Pistachio Day: सेहत के गुणों का खजाना है पिस्ता, डाइट में शामिल करने के लिए ट्राई करें ये टेस्टी डिशेज

नई दिल्ली। National Pistachio Day: हर साल 26 फरवरी को नेशनल पिस्ता डे मनाया जाता है। इस दिन पिस्ता और इसकी कई डिशेज खाई जाती हैं। पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो मिडल ईस्ट देशों से आया था। हरे रंग के छोटे-छोटे दाने वाला पिस्ता सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए इसे आप अपनी रोज की डाइट का हिस्सा भी बना सकते हैं। पिस्ता कई डिशेज में, खासकर मीठी डिशेज में फ्लेवर लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए पिस्ता से बनाई जाने वाली कुछ खास डिशेज लेकर आए हैं, जो खाने में बेहद लाजवाब होती हैं। आइए जानते हैं, पिस्ता से बनी कुछ टेस्टी डिशेज।

पिस्ता एनर्जी बॉल्स

पिस्ता एक लो कैलोरी नट है, जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे खजूर के साथ मिलाकर, इसके एनर्जी बॉल्स बना सकते हैं, जो स्नैक्स की तरह खाए जा सकते हैं। इसे बनाने के लिए पिस्ता, खजूर, क्रैनबेरी, बटर, मेपल सिरप और नींबू के रस को ब्लेंड कर लें और उससे छोटे आकार के बॉल्स बना लें। टेस्टी एनर्जी बॉल्स बनकर तैयार हैं। इसे आप चाहें तो अपने साथ ऑफिस या बच्चों को टिफिन में लंच के साथ दे सकते हैं।

पिस्ता चिया पुडिंग

पिस्ता और चिया दोनों ही सेहत के गुणों से भरपूर होते हैं। इसलिए इनकी पुडिंग खाना काफी हेल्दी होता है। इसे बनाने के लिए मेपल सिरप, चिया सिड्स, पिस्ता और दालचीनी पाउडर को मिलाएं और कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे दूसरे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके खाएं।

पिस्ता टोस्ट

पिस्ता टोस्ट एक बहुत हेल्दी ब्रेकफास्ट है, जिसे बनाना भी बेहद आसान होता है। इसे बनाने के लिए चीज में शहद और दालचीनी मिलाकर अच्छे से फेंट लें। इसके बाद इसे होल ग्रेन ब्रेड पर पिस्ता और एप्पल के साथ स्प्रेड करके खाएं।

पिस्ता योगर्ट बाइट

यह एक बहुत टेस्टी डिजर्ट बन सकता है। इसे बनाने के लिए ग्रीक योगर्ट का इस्तेमाल करें और उसमें शहद, ब्लूबेरी जैम और पिस्ता को काटकर मिलाएं। इसके बाद एक ट्रे में बटर पेपर बिछाएं और उस पर इस मिश्रण को फैलाएं। इसके बाद इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। जब यह अच्छे से जम जाए, तो इसे चौकोर टुकड़ों में काट लें और सर्व करें।