PM Modi : आज PM मोदी SECL की तीन परियोजनाओं समेत लारा थर्मल प्लांट की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में एनटीपीसी के 1,600 मेगावाट के लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये राष्ट्र को समर्पित करेंगे और दूसरे चरण के तहत 1,600 मेगावाट के अन्य संयंत्र की आधारशिला रखेंगे।

बिजली मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि स्टेशन का पहला चरण लगभग 15,800 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है, जबकि परियोजना के दूसरे चरण में 15,530 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। परियोजना के लिए कोयले की आपूर्ति एनटीपीसी के तलाईपल्ली कोयला ब्लॉक से मैरी-गो-राउंड (एमजीआर) प्रणाली के माध्यम से की जाएगी, जिससे देश को कम लागत वाली बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। सभी इकाइयाें में कोयला की खपत कम होगी और कार्बन-डाइऑक्साइड उत्सर्जन कम होगा।

साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स की तीन परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को छत्तीसगढ़ में साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) की 600 करोड़ रुपये लागत वाली तीन फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी परियोजनाओं का टेली कान्फ्रेसिंग के जरिये उद्घाटन करेंगे। एसईसीएल कोल इंडिया की सहायक कंपनी है। पहली परियोजना दीपका ओपन कास्ट प्रोजेक्ट (ओसीपी) है जिसका निर्माण 211 करोड़ से अधिक की लागत से किया गया है। दूसरी परियोजना 173 करोड़ लागत वाली छाल ओसीपी है। तीसरी परियोजना 216 करोड़ रुपये की लागत वाली बरौद ओसीपी कोयला हैंडलिंग प्लांट है।

अनाज भंडारण की पायलट परियोजना का उद्घाटन


इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सहकारी क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़े अनाज भंडारण की पायलट परियोजना का उद्घाटन करेंगे। परियोजना 11 राज्यों की 11 प्राथमिक कृषि ऋण समितियों में संचालित किया जा रहा है। पीएम मोदी इस दौरान, सहकारी क्षेत्र की और योजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।