TRAI का बड़ा फैसला : अब अनजान कॉल से मिलेगा छुटकारा! फोन पर दिखेगा कॉल करने वाले का नाम

Unknown Caller Name On  Display: अब आपको उन अनजान कॉल से छुटकारा मिलने वाला है, जिनका नंबर नहीं दिखता और उठाते ही आपको झंझट में डाल देते हैं! दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने एक नई सिफारिश की है जिसके मुताबिक, सभी मोबाइल फोन नेटवर्क पर “कॉलिंग नेम डिस्प्ले सर्विस” (CNAP) लागू की जाएगी. इसका मतलब है कि अब जब भी आपको कोई फोन आएगा, तो स्क्रीन पर कॉल करने वाले व्यक्ति या कंपनी का नाम दिखाई देगा.

ट्राई ने शुक्रवार को जारी अपनी सिफारिशों में कहा है कि, “सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि छह महीने के बाद से बेचे जाने वाले सभी उपकरणों में सीएनएपी फीचर उपलब्ध हो.” इसका मतलब है कि छह महीने बाद बाजार में आने वाले सभी स्मार्टफोन में यह फीचर पहले से ही इनेबल रहेगा.

इस सर्विस को पूरे भारत में लागू करने से पहले एक टेस्ट ट्रायल भी किया जाएगा, जिसमें सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों को भाग लेना होगा. ट्रायल के बाद ही इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा.

यह सर्विस कॉल रिसीव करने वाले नेटवर्क ऑपरेटर द्वारा शुरू की जाएगी. यह ऑपरेटर कॉल करने वाले के नेटवर्क से उसका नाम और जानकारी प्राप्त करेगा और फिर आपके फोन पर उसे डिस्प्ले करेगा. ट्राई ने 2022 में ही इस विषय पर विचार-विमर्श शुरू कर दिया था और सर्विस लागू करने के संभावित तरीकों पर सुझाव मांगे थे.

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव भी पहले कह चुके हैं कि, “फोन करने वाले को जानना चाहिए कि कॉल किसने की है. इसमें सभी तरह की कॉल्स शामिल हैं, चाहे वह सामान्य वॉइस कॉल हो, व्हाट्सएप कॉल हो, फेसटाइम हो या कोई अन्य ओटीटी कॉल हो.” हालांकि, ट्राई ने अभी तक ओटीटी प्लेटफॉर्म (जैसे व्हाट्सएप, टेलीग्राम) पर सीएनएपी सर्विस लागू करने के बारे में कुछ नहीं कहा है.

ट्राई द्वारा जारी सिफारिश में यह भी कहा गया है कि व्यवसायों या टेलीमार्केटर्स द्वारा किए जाने वाले 140 नंबर सीरीज के कॉल्स पर भी कॉल करने वाली संस्था का नाम दिखाई देगा. उन्हें यह विकल्प भी दिया जाएगा कि वे अपना “पसंदीदा नाम” चुन सकें, जो कि ट्रेडमार्क या भारत सरकार के साथ पंजीकृत कोई अनोखा नाम हो सकता है. तो अब जल्द ही आपके मोबाइल पर अनजान कॉल करने वालों का नाम दिखाई देगा, जिससे आपको परेशानी से काफी राहत मिलेगी!