IHMCL ने सोशल मीडिया मंच ‘X’ पर जानकारी देते हुए लिखा अपना ‘फास्टैग’32 अधिकृत बैंकों से खरीदें,आइए जाने वो कौन से बैंक

पब्लिक सेक्टर की कंपनी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की टोल कलेक्शन करने वाली इकाई भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) ने राजमार्ग उपयोगकर्ताओं को परेशानी से बचने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के अलावा 32 अधिकृत बैंकों से ‘फास्टैग’ (Fastag) सेवाएं लेने की सलाह दी है। IHMCL ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जानकारी देते हुए लिखा अपना ‘फास्टैग’ 32 अधिकृत बैंकों से खरीदें। इन 32 अधिकृत बैंकों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यस बैंक शामिल हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम की इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank) को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उत्पाद, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का 31 जनवरी को निर्देश दिया था। केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा था कि यह निर्देश लगातार निरंतर गैर-अनुपालन के बाद दिया गया। आईएचएमसीएल ने कहा कि वह ‘फास्टैग’ उपयोगकर्ताओं को आरबीआई दिशानिर्देशों के तहत नवीनतम ‘फास्टैग’ केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।


क्या है फास्टैग ?
करीब 98 प्रतिशत की पहुंच दर और आठ करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ रेडियो – फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) प्रौद्योगिकी से लैस ‘फास्टैग’, उपयोगकर्ताओं को सीधे लिंक किए गए बैंक खातों से राजमार्ग टोल शुल्क का भुगतान करने की सेवा प्रदान करता है।

32 अधिकृत बैंकों से ‘फास्टैग’ (Fastag) सेवाएं लेने की सलाह
32 अधिकृत बैंकों से ‘फास्टैग’ (Fastag) सेवाएं लेने की सलाह