कलेक्टर ने कृषि विज्ञान केंद्र का किया भ्रमण’

बेमेतरा,16 फरवरी  कलेक्टर रणबीर शर्मा ने बीते बुधवार की ने  कृषि विज्ञान केंद्र (के.वी.के) ग्राम-झाल का भ्रमण। के.वी.के. प्रमुख श्री तोषण कुमार ठाकुर ने के.वी.के. में चल रही विभिन्न प्रकार की उन्नत कृषि तकनीक के प्रसार गतिविधियों, प्रदर्शन इकाइयों-लेमनग्रास से सुगंधित तेल निष्कासन कार्य, हाईटेक नर्सरी में जिले के कृषकों की जरूरत एवं मांग अनुसार सब्जी वर्गीय पौध सामग्री उत्पादन कार्य, चना एवं गेहूं फसल की न्यूक्लियस सीड से ब्रीडर सीड उत्पादन कार्य एवं क्रॉप कैफेटेरिया इत्यादि के बारे में अवगत कराया।

कलेक्टर श्री शर्मा ने संचालित गतिविधियों की सराहना करते हुए प्रक्षेत्र के लिए ज़रूरी विकास हेतु केन्द्र के वैज्ञानिकों को कार्ययोजना बनाने हेतु महत्वपूर्ण मार्गदर्शन एवं सलाह दी। ताकि जिले के अधिक से अधिक कृषक के.वी.के. प्रक्षेत्र में भ्रमण के दौरान उन्नत कृषि तकनीक के विभिन्न प्रदर्शन इकाईयों को देखकर व अपनाकर उस तकनीक से लाभान्वित हो सके।

वही के.वी.के. के वैज्ञानिक डॉ. जितेन्द्र कुमार जोशी ने कलेक्टर श्री शर्मा को प्रदर्शनी कक्ष में भ्रमण के दौरान जिला प्रशासन, के वित्तीय सहयोग एवं के.वी.के. के तकनीकी मार्गदर्शन में स्व-सहायता समूह के महिलाओं के द्वारा ग्राम पंचायत राखी में केला तना रेशा से तैयार विभिन्न हस्तषिल्प एवं हथकरघा उत्पाद तथा ग्राम पंचायत भैंसामुड़ा में एफ.पी.ओ. के द्वारा संचालित दाल एवं शहद प्रसंस्करण इकाई के उत्पाद तथा नरेगा अंतर्गत पौध नर्सरी कार्य, पौध रोपण के बारे में जानकारी दी।’इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, लीना कमलेश मंडावी, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी एवं जिलाधिकारी साथ थे।