सोनिया गांधी ने राज्यसभा के लिए दाखिल किया नामांकन

जयपुर । कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए कैंडिडेट की लिस्ट जारी की है जिसमें सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा चुनान का उम्मीदवार बनाया गया है। सोनिया गांधी ने बुधवार को अपना नामांकन भी दाखिल कर दिया। सोनिया की कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष हैं।नामांकन भरते समय उनके साथ राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, अशोक गहलोत और गोविंद सिंह डोटासरा मौजूद थे।

राज्यसभा की 56 सीटों पर 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी।चुनाव आयोग इसके लिए 8 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी कर चुका है।15 फरवरी को नॉमिनेशन की आखिरी तारीख है।27 फरवरी को ही रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। 2024 में राज्यसभा से 68 सांसद रिटायर होने वाले हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासराने कहा इस फैसले से हमें ताकत मिलेगी,हम मल्लिकार्जुन खड़गे और आपके नेतृत्व में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे…हम कांग्रेस को जीत दिलाएंगे। हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि राहुल गांधी देश के पीएम बनें।

उल्लेखनीय है कि सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव भेजा गया था। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और नेता प्रतिपक्ष टीका राम जूली ने अलग-अलग प्रस्ताव भेजे थे।

राजस्थान कांग्रेस के नेताओं का तर्क है कि सोनिया गांधी के राजस्थान से राज्यसभा जाने से यहां के नेताओं और कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा। राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव होने हैं। राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है।