सोनिया गांधी का राज्यसभा जाना लगभग तय, इस सूबे से कर सकती हैं उच्च सदन का रुख

नईदिल्ली I कांग्रेस की पूर्व अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का संसद के उच्च सदन राज्यसभा जाना लगभग तय है. सोमवार (12 फरवरी, 2024) को यह जानकारी सूत्रों की ओर से दी गई. यह भी बताया गया कि वह राजस्थान के रास्ते राज्यसभा पहुंच सकती हैं.

वैसे, इससे पहले चर्चा थी कि सोनिया गांधी पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के रास्ते राज्यसभा पहुंच सकती हैं. इस बीच, पार्टी सूत्रों ने पत्रकारों को बताया था कि उनके लोकसभा चुनाव न लड़ने की संभावना है. ऐसा वह स्वास्थ्य संबंधी कारणों के चलते कर सकती हैं.

अप्रैल-मई 2024 में होने वाले आम चुनाव (लोकसभा चुनाव 2024) लड़ना और उनके लिए प्रचार में जाना कांग्रेस की सीनियर नेता के लिए बेहद मुश्किल भरा माना जा रहा है. यही वजह है कि सियासी गलियारों में 78 बरस की सोनिया गांधी को लेकर बड़ा सवाल उठा कि क्या वह इस बार यूपी के रायबरेली से लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगी?

यह सवाल इसलिए भी अहम है क्योंकि अगर सोनिया गांधी रायबरेली से नहीं लड़ेंगी तो फिर कौन वहां से ताल ठोंकेगा? अटकलें थीं कि उनकी बेटी और कांग्रेस नेत्री प्रियंका वाड्रा गांधी को वहां से मौका मिल सकता है. सूत्रों की मानें तो पूर्व में सियासी गलियारों में उनके नाम पर चर्चा भी हुई.

दरअसल, रायबरेली सीट कांग्रेस और गांधी परिवार के लिए शुरू से खास रही है. यह उनकी विरासत से जुड़ी हुई सियासी सीट है. सोनिया गांधी से पहले इस सीट से फिरोज गांधी (जवाहरलाल नेहरू के दामाद), इंदिरा गांधी, अरुण नेहरू, शीला कौल (कमला नेहरू के भाई की पत्नी) जैसे लोग इस सीट से लड़ चुके हैं. वहां से गांधी परिवार और उनके नाते-रिश्तेदार ही इस सीट से लड़े थे.