IND vs ENG: कौन हैं Akash Deep? बंगाल के तेज गेंदबाज की खुली किस्‍मत, पहली बार आया टीम इंडिया से बुलावा

बीसीसीआई ने शनिवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ शेष तीन टेस्‍ट के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। चयनकर्ता समिति ने कुछ दिन इंतजार किया जाकि केएल राहुल और रवींद्र जडेजा की फिटनेस पर स्‍पष्‍टीकरण मिले और यही वजह रही कि टीम की घोषणा करने में देरी हुई। हालांकि, बीसीसीआई ने कहा कि दोनों खिलाड़‍ियों की उपलब्‍धता फिटनेस पर आधारित होगी।

इस बीच बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप की लॉटरी लगी, जिन्‍हें पहली बार भारतीय टीम में मौका मिला। चयनकर्ता समिति ने आवेश खान की जगह आकाशदीप को शामिल किया है। वैसे, आकाश दीप को पहले सीमित ओवर स्‍क्‍वाड में भारतीय टीम में जगह मिल चुकी है। उन्‍हें पहले एशियन गेम्‍स और दक्षिण अफ्रीका दौरे पर सीमित ओवर टीम में जगह मिली थी।

भारत ए के लिए किया दमदार प्रदर्शन

बंगाल के 27 साल के तेज गेंदबाज ने हाल ही में इंग्‍लैंड लायंस के खिलाफ भारत ए के लिए दमदार प्रदर्शन करके टीम प्रबंधन को प्रभावित किया था। आकाश दीप भारत ए की तरफ से सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने तीन मैचों में 13 विकेट झटके।

आरसीबी के कप्‍तान बेहद प्रभावित

आकाश दीप को आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2022 में उनकी बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था। आकाश दीप ने अब तक 7 आईपीएल मैच खेले, जिसमें 6 विकेट लिए। आईपीएल में बेशक आकाश दीप को खुद को साबित करना है, लेकिन भारतीय टीम में बुलावे से निश्चित ही उनका विश्‍वास काफी बढ़ेगा। अपने पहले सीजन में आकाश दीप ने कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस को भी काफी प्रभावित किया।

डु प्‍लेसिस ने आरसीबी के वीडियो में कहा था, ”दिनेश कार्तिक शानदार है, लेकिन मुझे सबसे ज्‍यादा प्रभावित आकाश दीप ने किया। वो नई गेंद से शानदार प्रदर्शन करते रहे हैं और बहुत ही अच्‍छी लेंथ पर गेंदबाजी की। मैं उनकी गति से भी हैरान हूं। हमें देखकर अच्‍छा लगा कि युवा गेंदबाज आगे आ रहा है और दमदार प्रदर्शन करके दिखाएगा।”

आकाश दीप का करियर

आकाश दीप ने अपना फर्स्‍ट क्‍लास डेब्‍यू 2019 में किया और अब तक 29 मैचों में 103 विकेट चटकाए। वो बंगाल के लिए निरंतर बेहतर प्रदर्शन करते रहे हैं। वैसे, निचले क्रम में आकाश दीप ने अपने लंबे-लंबे शॉट्स से भी फैंस का दिल जीता है। वो फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में 32 छक्‍के और 27 चौके जमा चुके हैं। वहीं, 28 लिस्‍ट ए क्रिकेट में आकाश दीप ने 24.50 की औसत से 42 विकेट लिए हैं।