Raipur News :IPS बनने से पहले पत्रकार थे सिद्धार्थ तिवारी

रायपुर,05 फरवरी । छग गृह विभाग ने 25 जिलों के पुलिस कप्तान बदल दिए हैं। इनमे जांजगीर-चाम्पा, सक्ती, जीपीएम, मुंगेली जैसे जिले शामिल हैं। बात करें प्रदेश के उर्जाधानी कोरबा की तो यहाँ की कप्तानी तेज-तर्रार, युवा आईपीएस अफसर सिद्धार्थ तिवारी को सौंपी गई हैं। पूर्व कप्तान जितेंद्र शुक्ला दुर्ग जिले के एसपी बनाये गए है।

मूलतः देश की राजधानी दिल्ली एक रहने वाले सिद्धार्थ तिवारी 2015 बैच के आईपीएस अफसर हैं। गौरतलब हैं कि सिविल सर्विस से पहले सिद्धार्थ तिवारी पत्रकार थे। इस दौरान उनमें देश के साथ समाज सेवा का जज्बा जगा और उन्होंने संघ लोकसेवा की परीक्षा में हाथ आजमाया। उन्हें 2015 में कामयाबी मिली और छत्तीसगढ़ कैडर हासिल किया।

सिद्धार्थ तिवारी की पहली पोस्टिंग दुर्ग जिले में हुई जिसके ठीक बाद उन्हें देश के सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा की कमान सौंपी गई। यहाँ उन्होंने बखूबी काम किया और नक्सल उन्मूलन अभियान को धार दी। वे अभिषेक पल्लव के बाद दंतेवाड़ा के एसपी बने थे।

एक मीडिया संसथान से बातचीत में सिद्धार्त तिवारी ने बताया था कि ”पुलिस सेवा में आने से पहले वे दिल्ली में पत्रकारिता करते थे। इस दौरान उन्हें ऐसा महसूस हुआ कि अगर जनता की सेवा करनी है तो उन्हें यूपीएससी के माध्यम से दूसरा कोई बेहतर विकल्प नहीं मिल सकता। तब उन्होंने यूपीएससी के लिए प्रयास किया। 2015 में उन्हें सफलता मिली.