लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 40 सीटें मिलने में भी संदेह: ममता

कोलकाता । यह स्पष्ट करने के बाद कि आगामी लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ेगी, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भविष्यवाणी की कि कांग्रेस को आगामी आम चुनाव में सीटों के मामले में भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। बनर्जी ने यह भी कहा कि उन्हें संदेह है कि कांग्रेस चुनाव में 40 सीटें भी जीत पाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस के पास उत्तर भारत में भगवा शासित राज्यों में भाजपा से मुकाबला करने की ताकत नहीं है। बनर्जी ने पश्चिम बंगाल को केंद्र सरकार से बकाया भुगतान न मिलने के खिलाफ अपने दो दिवसीय धरना-प्रदर्शन के दौरान मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम लिए बिना राज्य में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान लोगों तक पहुँच बनाने के उनके प्रयास का मजाक उड़ाया। यात्रा शुक्रवार को झारखंड में प्रवेश कर गई।

उत्तर बंगाल में ‘बीड़ी’ श्रमिकों के साथ राहुल गांधी की बातचीत का सीधा संदर्भ देते हुए बनर्जी ने कहा, जिसे यह भी नहीं पता कि बीड़ी कैसे बनाई जाती है, वह अब फोटो-शूट का सहारा ले रहा है। अब यही चलन और फैशन चल रहा है। उन्होंने यह भी दोहराया कि पश्चिम बंगाल में अकेले तृणमूल कांग्रेस ही भाजपा का विरोध कर सकती है। उन्होंने कहा, हमने पहले भी अकेले भाजपा का विरोध किया था और इस बार भी हम ऐसा ही करेंगे। उन्होंने कांग्रेस पर पश्चिम बंगाल में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए उन्हें आधिकारिक निमंत्रण नहीं भेजने का भी आरोप लगाया।

बनर्जी ने कहा, वे हमारे राज्य में आए लेकिन हमें एक बार भी सूचित नहीं किया। रैली अचानक पश्चिम बंगाल में प्रवेश कर गई। मैंने कांग्रेस को 300 सीटों पर चुनाव लड़ने और शेष क्षेत्रीय दलों के लिए छोड़ने का प्रस्ताव दिया। लेकिन वह सहमत नहीं हुई और इसकी बजाय उसने अपना बड़े भाई वाला रवैया दिखाया।