Fastag Relief Users : Fastag यूजर्स के लिए खुशखबरी, बढ़ाई KYC अपडेट कराने डेडलाइन

Fastag Relief users: अगर आप भी फास्टैग यूजर्स हैं तो आपके लिए राहतभरी खबर है. क्योंकि एनएचएआई ने केवाइसी की डेडलाइन को एक्सटेंड कर दिया है. अब अगले एम माह यूजर्स आराम से केवाइसी करा सकेंगे. आपको बता दें कि अभी तक 31 जनवरी 2024 तक ही फास्टैंग की केवाइसी कराना अनिवार्य किया था. साथ ही चेतावनी दी थी कि 31 जनवरी के बाद बिना केवाइसी वाले फास्टैग निष्क्रिय कर दिये जाएंगे. लेकिन अब ये सभी नियम एक माह के लिए एक्सटेंड कर दिये गए हैं.  

31 जनवरी थी लास्ट डेट


दरअसल, 15 जनवरी को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कहा था कि बैंक अधूरे केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी, 2024 के बाद निष्क्रिय कर देंगे. साथ ही ये भी कहा था कि संबंधित फास्टैग में मौजूद धनराशि बाइ खाते में चली जाएगी. जिससे लाखों फास्टैग यूजर्स को परेशानी हो रही थी. क्योंकि अभी 50 फीसदी यूजर्स की भी केवाईसी नहीं हुई थी..इसलिए एनएचएआई ने डेडलाइन को एक्सटेंड कर दिया है. ताकि सभी लोग फास्टैग की केवाईसी जरूर करा लें.. केवाईसी कराने के लिए आप एनएचआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन केवाइसी कर सकते हैं. 

एक वाहन, एक फास्टैग


इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली को सुचारू करने के लिए एनएचएआई ने ‘एक वाहन, एक फास्टैग’पहल लागू की थी. ताकि वाहनों के आवागमन में कोई परेशानी न हो. लेकिन वाहन संचालकों ने कई-कई फास्टैग लेकर व्यवस्था को चरमरा दिया है. इसलिए एऩएचआई ने फास्टैग केवाईसी अनिवार्य की थी. ताकि व्यवस्था में पारदर्शिता आ सके. लेकिन अब डेट को एक्सटेंड करा दिया गया है. ताकि सभी यूजर्स केवाईसी जरूर करा लें. अपने फास्टैग के लिए केवाईसी को अपडेट करने की समय सीमा 29 फरवरी 2024 तक बढ़ा दी गई है. यदि आप 29 फरवरी तक भी केवाईसी अपडेट नहीं कराते हैं तो आपका फास्टटैग निष्क्रिय कर दिया जाएगा.