जटगा चौकी मे बीती रात ग्रामीणों ने घुसकर पुलिस स्टॉफ के साथ मारपीट व झूमाझटकी व तोड़फोड़ करने का मामला सामने आया

कोरबा,01 फरवरी । कटघोरा थाना अंतर्गत जटगा चौकी मे बीती रात ग्रामीणों द्वारा चौकी कार्यालय में घुसकर पुलिस स्टॉफ के साथ मारपीट व झूमाझटकी व तोड़फोड़ करने का मामला सामने आया है। दरअसल चौकी प्रभारी मंगतू राम मरकाम द्वारा क्षेत्र मे चल रहे अवैध शराब कि बिक्री कों लेकर लगातार कार्यवाही कि जा रही है।

इसी दरम्यान सोमवार की रात जड़गा पुलिस द्वारा जड़गा निवासी कंकड सारथी नामक व्यक्ति के घर दबीश देकर कच्ची शराब पकडी गई। मामले मे प्रकरण बनाकर कार्यवाही कि गई।  लेकिन कार्यवाही से नाराज़ कुछ गरामीनों कों यह रास नहीं आया और पुलिस के इस तरह के कार्यवाही से नाराज ग्रामीणों कि भीड़ ने जड़गा चौकी घेराव कर दिया और जमकर हंगामा किया।

ग्राम जड़गा के सरपंच पति नारायण सिंह व उपस्थित ग्रामीणों ने हंगामा करते हुए चौकी कार्यालय में धावा बोल दिया। और कार्यालय में मौजूद चौकी प्रभारी मंगतू राम मरकाम समेत पुलिस स्टॉफ के साथ मारपीट व झूमाझटकी की घटना को अंजाम दिया साथ ही चौकी के भीतर तोड़फोड़ की। इस घटना में कुछ पुलिस कर्मियों मामूली चोट भी आई।

घटना का वीडियो चौकी में लगे सीसीटीवी में कैद हो गया। इस वीडियो में साफ साफ देखा जा सकता है कि ग्रामीणों की भीड़ ने किस तरह चौकी कार्यालय के भीतर किस तरह तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दिया है।इस पुरे घटना कि सुचना तत्काल पुलिस विभाग के उच्चअधिकारियो कि दी गई और रात मे ही कटघोरा पुलिस, एसडीओपी, एडिसनल एसपी, पसान पुलिस कि पूरी टीम मौके पर पहुंची। जब तक पुलिस के अधिकारी पहुंचे तब तक उस वक्त मामला शांत हो चूका था व मौके पे सिर्फ जड़गा पुलिस स्टाफ मौजूद थे। वरिष्ठ अधिकारियो द्वारा विवाद होने कि हकीकत कि जानकारी ली गई व चौकी मे लगे सीसीटीवी फुटेज निकाले गए।

जहाँ भारी संख्या मे कुर्सी कों तोड़ फोड़ करने के साक्ष्य सामने आये, मामले मे चौकी प्रभारी व स्टॉफ के द्वारा जानकारी के आधार पर कुछ व्यक्तियों पर एफआईआर दर्ज क़र आगे की जांच कार्यवाही की जा रही है। वही ग्रामीणो से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस विवाद का मुख्य वजह है कि क्षेत्र मे कच्ची शराब पकड़ने के बाद पुलिस द्वारा लगातार कार्यवाही की बात सामने आई है। जड़गा व आसपास के क्षेत्र में कच्ची महुआ शराब का अवैध कारोबार जोरो से चल रहा है।

पुलिस की लगातार कार्यवाही से ग्रामीणों में इसे लेकर जमकर नाराज़गी है। इसी की वजह रही कि सरपंच पति समेत ग्रामीणों ने जड़गा चौकी का घेराव कर इस घटना को अंजाम दिया। अब देखने वाली बात होगी कि पुलिस कुछ लोगो पर एफआईआर तो दर्ज कर जाँच में जुट गई है लेकिन अब आगे की कार्यवाही पर इस घटना पर कितने लोगों पर कार्यवाही होती है ?