शिक्षा के बिना समाज व देश का विकास संभव नहीं – विधायक फूल सिंह राठिया

केरवादवारी में के एन कालेज के रासेयो विशेष शिविर का समापन

कोरबा, 27 जनवरी । शिक्षा के बिना स्वयं, परिवार, समाज व देश का विकास संभव नहीं शिक्षा जीवन में योग्यता तथा आशावादिता का संचार करता है, समाज को उन्नत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए बेटियों को अच्छा अवसर और सहयोग मिलना चाहिए जिसे समाज आत्मनिर्भरता के साथ विकास के नए आयाम को प्राप्त करेगा उक्त उद्गार कमला नेहरू महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा ग्राम केरवादवारी में आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर के समापन अवसर पर रामपुर विधानसभा के विधायक फूल सिंह राठिया ने स्वयंसेवकों व ग्राम वासियों के समक्ष व्यक्त किये। 19 जनवरी से आयोजित विशेष शिविर के दौरान स्वयंसेवकों ने प्रभात फेरी ,रैली, दीवारों पर नारा लेखन,नुक्कड़ नाटक तथा ग्राम संपर्क के माध्यम से ग्राम वासियों को नशे की बुराई त्यागने तथा शिक्षा, स्वच्छता तथा पोषण के प्रति अधिक जवाबदेह होकर कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

परियोजना कार्य के अंतर्गत स्वयंसेवकों ने प्राथमिक विद्यालय व माध्यमिक विद्यालय के 30 फीट लंबे तथा 5 फीट ऊंचे टूटे अहाते का निर्माण किया सोखता गड्ढे की सफाई की तथा ग्राम के जूनापारा, मांझापारा, बोतलपारा, बरभांठा तथा घोघरापारा मोहल्ले में जाकर जल स्रोतों के आसपास की सफाई कर स्वच्छता व जल संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक किया। बौद्धिक कार्यक्रम में विकसित भारत में युवाओं का योगदान, साईबर जागरूकता तथा अपराधों से बचाव विषय पर परिचर्चा के साथ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत ए एस आई मनोज राठौर के द्वारा सड़क पर वाहन चलाने के नियमों तथा सुरक्षा उपायों पर प्रेरक व्याख्यान तथा बालिका शिक्षा व नवाचार जैसे विषयों पर अतिथियों ने व्याख्यान दिए।

नशा मुक्त समाज के लिए युवा थीम पर आयोजित विशेष शिविर में प्रत्येक रात्रि नशा मुक्ति विषय पर नाटक ,गीत, प्रहसन तथा जागरूकता के नारों का वाचन कर नारी शक्ति को नशे के विरोध में जागरूक करने का कार्य किया गया । लोकनृत्य के माध्यम से छत्तीसगढ़ व देश के अन्य राज्यों की लोक संस्कृति का प्रदर्शन युवाओं द्वारा किया गया इसके साथ ही स्वच्छता, बेटी बचाओ, पोषण, राष्ट्रीय एकता, मतदाता जागरूकता, पर्यावरण संरक्षण जैसे विषयों पर कार्यक्रम के आयोजन के साथ ही केंद्र सरकार की ग्राम विकास योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हुए उससे लाभ लेने की प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया।

महिलाओं ने नशा मुक्ति हेतु रैली– विशेष शिविर के दौरान स्वयंसेवकों द्वारा नशा मुक्ति हेतु कार्यक्रमों से प्रभावित होकर ग्राम की 50 से अधिक महिलाओं ने दारू छोड़ो लाठी – तोड़ो नारों का वाचन करते हुए ग्राम के विभिन्न मोहल्ले में नशा मुक्ति रैली का आयोजन किया। समापन अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर ने वनांचल क्षेत्र में स्वयंसेवकों द्वारा किए गए कार्यों के प्रति प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आयोजन को सफल बताया। महाविद्यालय परिवार के द्वारा शिविर संचालन में सहयोग करने वाले ग्राम के सरपंच परमेश्वर राठिया, उप सरपंच श्रीमती भेषिका राठिया, बालम सिंह राठिया, रामकरण राठिया, सरोजिनी यादव, भुवनेश्वर राठिया को साल व श्रीफल तथा प्राथमिक विद्यालय के एल एन कंवर, माध्यमिक विद्यालय के डी एस जगत, तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य सतीश गुप्ता को स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा भेट कर सम्मानित किया गया।
रामपुर विधायक फूल सिंह राठिया ने महाविद्यालय परिवार को किया सम्मानित– रामपुर के विधायक फूल सिंह राठिया ने विशेष शिविर के माध्यम से ग्रामवासियों की सेवा व जागरूकता करने के लिए कमला नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर, जिला संगठक वाय के तिवारी, विभागाध्यक्ष भूगोल के ए के. मिश्रा, कार्यक्रम अधिकारी जी.एम.उपाध्याय एवं प्रीति द्विवेदी जी को साल एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया तथा उनके सेवाकार्यों की प्रशंसा की।
सात दिवसीय विशेष शिविर के आयोजन में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ सुनील तिवारी, शिविर नायक मनीष चन्द्रा, शिविर नायिका वर्णिता सीमा बखला, वरिष्ठ स्वयंसेवक शनिदेव खूंटे, जयप्रकाश पटेल, कन्हैया पटेल, भारती जायसवाल, भावना जायसवाल, आशुतोष कंवर, प्रताप पटेल, मनीष कंवर, अंकिता पात्रे, पायल गुप्ता, योगिता साहू, आदि स्वयंसेवकों का सक्रिय योगदान रहा। शिविर के समापन अवसर पर ग्राम पंचायत के सरपंच परमेश्वर राठिया, उपसरपंच श्रीमती भेशिका राठिया के द्वारा सभी अधिकारियों व स्वयंसेवकों को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया तथा शिविर आयोजन के लिए हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी गई। समापन कार्यक्रम का संचालन छात्रा कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रीति द्विवेदी, शिविर प्रतिवेदन वाचन जिला संगठक वाय.के. तिवारी तथा आभार ज्ञापन छात्र कार्यक्रम अधिकारी जी.एम उपाध्याय के द्वारा किया गया।

ढोढ़ी जाने रास्ते की मांग रखी ..
ग्राम के मांझापारा मुहल्ले में सियाराम राठिया के खेत मे ढोढ़ी से ग्राम की अधिकांश महिलाएं पीने का पानी लेने जाती हैं उन्हें कीचड़ तथा पानी भरे रास्ते से गुजरना पड़ता है जो बरसात में और दयनीय हो जाता है जिला संगठक वाय के तिवारी ने खेत के मालिक को 02 फुट चौड़ी 60 फ़ीट लंबी जमीन दान कर कंक्रीट का पक्का रास्ता बनाने की मांग रखी जिसे विधायक जी ने अपनी स्वीकृति प्रदान की। रास्ता बनेगा तो पूरे ग्रामवासियों को लाभ मिलेगा यह स्वच्छता तथा स्वास्थ्य से जुड़ा महत्वपूर्ण विषय है।