DURG NEWS : NSPCL प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव, घुटन की वजह से 4 कर्मचारी हुए बेहोश, 3 की हालत नाजुक..इलाज जारी

दुर्ग जिले में स्थित NSPCL प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव हुआ है। जिस वक्त गैस का रिसाव हुआ, वहां कुछ कर्मचारी काम कर रहे थे। इससे 4 कर्मचारी गैस की चपेट में आ गए। सभी को आनन-फानन में सेक्टर 9 स्थित अस्पताल में पहुंचाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है। बताया जा रहा है कि 3 कर्मचारियों की हालत नाजुक बनी हुई है। शुक्रवार 26 जनवरी की सुबह 10 बजे के आसपास सूचना मिली कि भिलाई स्थित NSPCL प्लांट से अचानक अमोनिया गैस का रिसाव हो गया है। वहां काम कर रहे कर्मचारियों को घबराहट महसूस होने लगी और उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगी।

अमोनिया गैस के रिसाव की खबर लगते ही प्लांट में अफरातफरी मच गई। जब तक मेडिकल टीम आती, तब तक 4 कर्मचारियों की तबीयत बिगड़ने लगी और वे बेहोश हो गए। तत्काल सभी को एंबुलेंस से सेक्टर 9 हॉस्पिटल पहुंचाया गया।

डॉक्टरों ने चारों कर्मचारियों का इलाज शुरू किया। इस दौरान एक कर्मचारी की हालत में जल्द सुधार आ गया, वहीं 3 की हालत नाजुक बताई जा रही है। जिन कर्मचारियों की हालत नाजुक है, उनके नाम दीपक चौधरी, मनिंदर सिंह, डी शंकर राव हैं। तीनों को आईसीयू में शिफ्ट किया गया है। वहीं एक अन्य कर्मचारी एस कुमार को ए1 वार्ड में शिफ्ट किया गया है। उसकी हालत सामान्य बताई जा रही है।

अमोनिया गैस से जा सकती है जान

अमोनिया एक जहरीली गैस है, जो एक नाइट्रोजन और तीन हाइड्रोजन परमाणुओं से बनी होती है। साधारण तौर पर यह कम मात्रा में पाई जाती है, लेकिन उद्योगों के माध्यम से इसका उत्पादन किया जाता है। अमोनिया का उपयोग उर्वरकों, प्रशीतन (refrigeration) और सफाई उत्पादों के निर्माण में किया जाता है। इस गैस के रिसाव से इंसान को घुटन होने लगती है। इसकी ज्यादा मात्रा होने पर गले, नाक और सांस की नली में जलन होने लगती है। इससे जान भी जा सकती है।