गलत एक्सटेंशन कहीं चुरा न ले आपकी पर्सनल और बैंकिंग डिटेल्स, इन पांच बातों का रखें खास ख्याल

इंटरनेट का इस्तेमाल करने के साथ वेब सर्च के लिए एक्सटेंशन कई बार मददगार साबित होते हैं। एक्सटेंशन का इस्तेमाल वेब ब्राउजिंग को आसान बना देता है। हालांकि, एक्सटेंशन के साथ सिक्योरिटी को लेकर भी ध्यान रखा जाना जरूरी है। एक गलत एक्सटेंशन का इस्तेमाल आपके डिवाइस पर सेव्ड डेटा और आपकी पर्सनल, बैंकिंग जानकारियों को लीक कर सकता है। एक्सटेंशन का इस्तेमाल करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए तो डेटा लीक होने की परेशानी से कुछ हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

ऐसे चुनें सेफ एक्सटेंशन

Chrome Web Store का ही करें इस्तेमाल

लैपटॉप में क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो क्रोम वेब स्टोर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। एक्सटेंशन के लिए यह एक सेफ स्टोर है।

क्रोम वेब स्टोर में यूजर्स के लिए 125,000 एक्सटेंशन और वेब ऐप्स की सुविधा मौजूद है।

एक्सटेंशन के अपडेट का रखें ख्याल

किसी भी एक्टेंशन को डाउनलोड कर लंबे समय से इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक्सटेंशन के अपडेट का भी ख्याल रखें। ऐसा एक्सटेंशन का इस्तेमाल करने से बचें जिसे लंबे समय से अपडेट न किया गया हो।

एंटीवायरस स्कैन के बाद ही करें इस्तेमाल

लैपटॉप पर एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सिक्योरिटी के लिए एंटीवायरस होना जरूरी है। किसी भी एक्सटेंशन का इस्तेमाल करने से पहले एंटीवायरस स्कैन की सलाह दी जाती है। यह रोजाना इस्तेमाल के साथ जरूरी है।

गूगल के सेफ ब्राउजिंग फीचर को रखें ऑन

लैपटॉप में किसी भी एक्सटेंशन का इस्तेमाल करने के साथ गूगल के सेफ ब्राउजिंग फीचर को ऑन रखा जाना जरूरी है।

सेफ ब्राउजिंग के लिए गूगल क्रोम की सेटिंग्स में सिक्योरिटी ऑप्शन के साथ सेफ ब्राउजिंग फीचर को ऑन कर सकते हैं।

एक्सटेंशन डाउनलोड करने से पहले पढ़ें रीव्यू

क्रोम वेब स्टोर से किसी नए एक्सटेंशन को डाउनलोड कर रहे हैं तो रिव्यू को पढ़ सकते हैं। कई बार किसी एक्सटेंशन को लेकर दिया गया रिव्यू एक्सटेंशन की खामियों को सामने ला देता है।