अयोध्या में रामलला विराजमान, प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद PM मोदी ने अपना उपवास तोड़ा…

अयोध्या I श्री राम जन्मभूमि मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना उपवास तोड़ा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “प्रभु राम लला के भव्य, दिव्य और नव्य धाम में विराजने की आप सभी को कोटि-कोटि बधाई… मन भावुक है… निश्चित रूप से आप सब भी ऐसा महसूस कर रहे होंगे… आज इस ऐतिहासिक अवसर पर भारत का हर नगर, हर ग्राम अयोध्या धाम है… हर मन में राम नाम है। हर आंख हर्ष और संतोष के आंसू से भीगी है। हर जुबान राम नाम जप रही है। रोम-रोम में राम रमे हैं…ऐसा लगता है कि हम त्रेतायुग में आ गए हैं…”

गायिका अनुराधा पौडवाल ने कहा, “मेरे पास शब्द नहीं है, बस यही भावना है कि जब भगवान ने ठान ली तो उन्हें आने से कोई नहीं रोक सकता। सभी भक्तों को मेरी तरफ से बहुत शुभकामनाएं।”

लोक गायिका और पद्म पुरस्कार विजेता मालिनी अवस्थी ने कहा, “हमारे पास शब्द नहीं है, मैं तो नाच रही थी और रो रही थी। प्रसन्नता के आंसू आ रहे हैं। यहां के आनंद, राम लला की, भारतवर्ष की जय हो।” श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद गायक सोनू निगम भावुक हुए।

पूरा हुआ 500 सालों का इंतजार

अयोध्या में रामलला विराजमान हो गए हैं। 500 सालों का इंतजार 84 सेकेंडों में आज खत्म हो गया। भाव, श्रद्धा और आस्था का महापर्व इस दौरान पूरे देश में देखा जा रहा है। अयोध्या की तो छटा ही निराली थी, जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की तो वहीं तमाम मेहमान एकटक इस ऐतिहासिक क्षण को देखते रहे। इसके साथ ही 1528 से चला आ रहा रामजन्मभूमि का संघर्ष भी सुखद परिणति के साथ समाप्त हो गया। अब जहां कभी बाबरी ढांचा था, वहां भव्य राम मंदिर हो गया है। देश-दुनिया के आस्थावानों का जो अब केंद्र बनने वाला है।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रतिमा की आंखों पर बंधी प्रतीकात्मक पट्टी को भी खोला गया। इसके बाद सभी ने भगवान राम के दिव्य दर्शन किए और आसमान से करीब तीन मिनट तक पुष्प वर्षा होती रही। इस तरह 16 जनवरी को शुरू हुआ प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन 84 सेकेंडों के शुभ मुहूर्त में हुई पूजा के साथ समाप्त हुआ। प्राण प्रतिष्ठा की पूजा की सामग्री हाथों में लेकर पीएम नरेंद्र मोदी खुद पहुंचे। कुर्ता और धोती पहने और माथे पर तिलक लगाए पीएम नरेंद्र मोदी विधि-विधान से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करते दिखे।