हाईवे में टैंक फोड़कर ट्रकों से डीजल चुराने वाले गिरोह का भंडाफोड़

नरसिंहपुर। नरसिंहपुर जिले से गुजरने वाले हाईवे में चलने वाले ट्रक और भारी वाहन चालकों की चिंताएं कुछ हद तक पुलिस ने कम कर दी हैं। नरसिंहपुर पुलिस ने ऐसे गिरोह के सदस्यों को पकड़ लिया है जो हाईवे किनारे, ढाबे, पेट्रोल पंप और टोल प्लाजा के पास खड़े ट्रकों और मालवाहकों का टैंक फोड़कर डीजल चोर कर लेते थे। थाना स्टेशनगंज पुलिस ने यह कार्रवाई करते हुए गिरोह के चार सदस्यों को दबोचा है जो कि शराब तस्करी में भी लिप्त थे।

कुछ समय से शिकायतें प्राप्त हो रही थीं

दरअसल नरसिंहपुर जिले में पुलिस को विगत कुछ समय से शिकायतें प्राप्त हो रही थीं कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में एक गिरोह सक्रिय है जो सुनसान जगहों पर या ढाबों पर खड़े ट्रकों को निशाना बनाता था और उनके डीजल टैंक का ताला तोड़कर डीजल चोरी कर लेता था। एसपी अमित कुमार द्वारा आरोपितों की पतासाजी एवं गिरफ्तारी के लिए टीम गठित की गई थी जो कि एएसपी नागेन्द्र पटेरिया के मार्गदर्शन में हाईवे में जांच कर रही थी।

गिरफ्त में लेने के लिए हाईवे पर पेट्रोलिंग बढ़ाई गई

जिले में सक्रिय डीजल चोर गिरोह को गिरफ्त में लेने के लिए हाईवे पर पेट्रोलिंग बढाई गई। ढाबों, पेट्रोल पंप, टोल प्लाजा आदि विभिन्न क्षेत्रों के सीसीटीवी के माध्यम से भी जब आरोपितों के संबंध में जानकारी प्राप्त नहीं हुई तो पुलिस ने मुखबिरों को सक्रिय किया और तकनीकी माध्यमों का भी उपयोग किया गया। जिसमें मुखबिर की सूचना से गिरोह के चार सदस्यों तक पुलिस पहुंच गई।

जबलपुर के रहने वाले हैं चारों सदस्य

मुखबिर की सूचना पर दबोचे गए डीजल चोरी गिरोह के 4 सदस्य जबलपुर के रहने वाले थे जो नरसिंहपुर में वारदात करते थे। मुखबिर के माध्यम से पुलिस को संदिग्ध व्यक्ति एक महिन्द्रा मराजो कार लेकर दादा महाराज के पास खड़ होने की सूचना मिली। जिसके बाद एसपी ने टीमों को सक्रिय कर पकड़ने भेजा। जहां घेराबंदी कराई गई लेकिन पुलिस टीम को देखकर आरोपित भागने लगे जिन्हें पुलिस टीम ने घेराबंदी कर पकड़ लिया।

125 लीडर डीजल भी आरोपितों के कब्जे से जब्त किया गया

आरोपितों में 24 वर्षीय शुभम पिता दिलीप ग्यारसिया, 35 वर्षीय भूपेन्द्र ठाकुर पिता शेर सिंह ठाकुर, 28 वर्षीय राकेश उर्फ गोलू पिता चिंरोंजी बरमैया और पवन पिता गुलाब यादव शामिल हैं। ये सभी माढ़ोताल जबलपुर के निवासी हैं। इनकी कार से तलाशी पर 6 डिब्बे (केन) कुल 90 लीटर महुआ शराब रखे भी मिली। पूछताछ और जांच के बाद 125 लीडर डीजल भी आरोपितों के कब्जे से जब्त किया गया। जिसके बाद विभिन्न धाराओं के तहत इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपितों ने जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों से डीजल चोरी की घटनाओं को करना भी कबूल किया।

ऐसे देते थे वारदात को अंजाम

गिरफ्तार किए गए आरोपितों ने पूछताछ में पुलिस को बताया गया कि वे जिले के विभिन्न क्षेत्रों में घूमकर सूनसान स्थानों में खड़े ट्रकों को चिन्हित करते थे। उनके ड्राइवर एवं हेल्पर के सो जाने पर अपना वाहन ट्रक के बगल में खड़ा कर देते थे और ट्रक के डीजल टेंकर को खोलकर या तोड़कर उसमे पाइप डालकर अपने वाहन में रखे केन में भर लेते थे।

वन्य प्राणी और लूट के मामले भी हैं दर्ज

पुलिस के अनुसार गिरफ्तार किए डीजल चोर गिरोह का मुख्य सरगना 35 वर्षीय भूपेन्द्र ठाकुर पिता शेर सिंह ठाकुर माढ़ोताल जबलपुर का है जिस पर नैनपुर, जिला मंडला में वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम एवं थाना मंडला में लूट एवं का प्रकरण भी दर्ज हो चुका है। आरोपितों को पकड़ने में स्टेशनगंज थाना प्रभारी सहदेव राम साहू सहित स्टाफ बीएस चौधरी, संग्राम सिंह, विजय द्विवेदी, प्रिंसी साहू, राजेश शर्मा, आशीष मिश्रा, प्रहलाद माधवे, संजय पांडे, पंकज राजपूत, जितेन्द्र ठाकुर, रंजीत राजपूत, सचित लोधी, विपिन पटेल, श्रेय अवस्थी, धारा सिंह, कुमुद पाठक की भूमिका रही है।