IND vs AFG: 13 बड़े रिकॉर्ड्स तीसरे T20I के दौरान बने, फैंस के जहन में हमेशा के लिए जिंदा रहेगी चिन्नास्वामी की ये रोमांचक टक्कर

भारत और अफगानिस्‍तान के बीच तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच सीरीज के लिहाज से औपचारिक था, लेकिन यह ऐतिहासिक और यादगार बन गया। इस मैच में रोमांच की हदें पार हो गई। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने दूसरे सुपर ओवर में अफगानिस्‍तान को मात दी और सीरीज में मेहमान टीम का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया।

एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेला गया हाई स्‍कोरिंग मुकाबला क्रिकेट फैंस शायद ही कभी भूल पाएंगे। भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा का रिकॉर्ड शतक हो या फिर पहली बार टी20 इंटरनेशनल मैच में दो सुपर ओवर खेलना, दोनों टीमों के बीच यह टक्‍कर फैंस के जहन में हमेशा के लिए याद बनकर रहेगी। चलिए आपको बताते हैं कि इस मुकाबले में 13 बड़े कारनामे कौन से घटे।

1) टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में पहला मुकाबला हुआ, जिसका नतीजा दो सुपर ओवर में निकला। वैसे, क्रिकेट इतिहास का यह दूसरा टी20 मैच है जब दो सुपर ओवर खेले गए। 2020 में मुंबई इंडियंस और किंग्‍स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल में मुकाबला खेला गया, जहां दो सुपर ओवर से नतीजा निकला था। पंजाब ने तब जीत दर्ज की थी।

2) 424 रन भारत और अफगानिस्‍तान ने मिलकर बनाए, जिसमें मुकाबला टाई हुआ। यह टी20 इंटरनेशनल प्रारूप का दूसरा सबसे हाई स्‍कोरिंग टाई मैच रहा। इससे पहले 2010 में क्राइस्‍टचर्च में न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सबसे बड़ा हाई स्‍कोरिंग मैच खेला गया था, जिसमें कुल 428 रन बने थे। दोनों टीमों ने 214-214 रन बनाए थे।

3) रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बने। यह रोहित का पांचवां टी20 इंटरनेशनल शतक था। उन्‍होंने ग्‍लेन मैक्‍सवेल और सूर्यकुमार यादव को पीछे छोड़ा, जिन्‍होंने 4-4 टी20 इंटरनेशनल शतक जमाए हैं। रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में अपना सर्वश्रेष्‍ठ जबकि भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का चौथा सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाया।

4) रोहित शर्मा के पांच में से तीन टी20 इंटरनेशनल शतक भारत की कप्‍तानी करते हुए लगे। रोहित शर्मा ने बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल शतक जमाने के मामले में बाबर आजम की बराबरी कर ली है। बाबर आजम ने भी अपनी कप्‍तानी के दौरान तीन टी20 इंटरनेशनल शतक जड़े थे।

5) 58 रन भारत ने अपनी पारी के आखिरी दो ओवर में बनाए। यह टी20 मैच के 19वें और 20वें ओवर में बटोरे गए सबसे ज्‍यादा रन रहे। भारत ने नेपाल का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने पिछले साल एशियन गेम्‍स में मंगोलिया के खिलाफ आखिरी 2 ओवर में 55 रन बनाए थे।

6) 36 रन करीम जन्‍नत द्वारा किए पारी के 20वें ओवर में बने। रोहित शर्मा और रिंकू सिंह एक ओवर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के रिकॉर्ड में संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर पहुंच गए हैं। इससे पहले युवराज सिंह ने 2007 में स्‍टुअर्ट ब्रॉड और 2021 में किरोन पोलार्ड ने धनंजय डी सिल्‍वा के ओवर में 36 रन बनाए थे। युवी और पोलार्ड ने लगातार छह छक्‍के जड़कर 36 रन बटोरे थे।

7) भारत ने आखिरी पांच ओवर में 103 रन बनाए। भारत टी20 इंटरनेशनल मैच के आखिरी पांच ओवर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाला दूसरा देश बन गया है। नेपाल के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है, जिसने आखिरी के पांच ओवर में 108 रन बटोरे थे।

8) रोहित शर्मा और रिंकू सिंह के बीच 190* रन की साझेदारी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में आठवीं सबसे बड़ी साझेदारी बनी। आठ में से सात साझेदारियां ओपनिंग विकेट के लिए की गईं। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित-रिंकू के बीच चौथे या निचले विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी रही।

9) सभी तरह के टी20 क्रिकेट की बात करें तो रोहित शर्मा और रिंकू सिंह के बीच 190* रन की साझेदारी पांचवें या निचले क्रम के विकेट के लिए दूसरी सर्वश्रेष्‍ठ है। पिछले साल बिग बैश लीग में इफ्तिखार अहमद और शाकिब अल हसन ने पांचवें विकेट के लिए 192 रन की अविजित साझेदारी की थी।

10) 190* रन की साझेदारी रोहित शर्मा और रिंकू सिंह के बीची हुई, जो कि भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी है। इन दोनों ने दीपक हुड्डा और संजू सैमसन के दूसरे विकेट के लिए 176 रन की साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ा। हुड्डा और सैमसन ने 2022 में आयरलैंड के खिलाफ 176 रन की साझेदारी की थी।

11) रिंकू सिंह ने नाबाद 69 रन बनाए, जो कि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर-6 या निचले क्रम पर सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर है। इससे पहले सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर का रिकॉर्ड अक्षर पटेल के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने पुणे में 2023 में श्रीलंका के खिलाफ सातवें नंबर पर आकर 65 रन बनाए थे।

12) रोहित शर्मा ने 36 साल और 262 दिन की उम्र में टी20 इंटरनेशनल शतक जमाया। वो टेस्‍ट खेलने वाले देशों में टी20 इंटरनेशनल शतक जड़ने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने। इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर क्रिस गेल के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 2016 में इंग्‍लैंड के खिलाफ नाबाद 100 रन बनाए थे। तब उनकी उम्र 36 साल और 117 दिन थी।

13) अफगानिस्‍तान के शीर्ष तीन बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक जमाए। यह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला मौका रहा जब लक्ष्‍य का पीछा करने वाली टीम के टॉप-3 बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक जमाए हो। वहीं, बेंगलुरु में कुल पांच बल्‍लेबाजों ने 50 या ज्‍यादा का स्‍कोर बनाया। यह केवल दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच है, जहां 5 बल्‍लेबाजों ने 50+ स्‍कोर बनाया। इससे पहले 2020 ऑकलैंड टी20 इंटरनेशनल मैच में न्‍यूजीलैंड और भारत के बल्‍लेबाज ऐसा कर चुके हैं।