Javed Akhtar Birthday: ‘दर्द ए डिस्को से सेनोरिटा तक’, इन 7 गानों के लेखक हैं जावेद अख्तर, लिस्ट कर देगी हैरान

जावेद अख्तर का नाम हिंदी सिनेमा के दिग्गज फिल्म लेखक और गीतकारों की सूची में टॉप पर शामिल रहता है। बतौर लेखक जावेद ने 40 साल के करियर में ‘शोले, दीवार और जंजीर’ जैसी कई शानदार मूवीज की कहानियों को लिखा है। सिर्फ इतना ही नहीं एक गीतकार के रूप में भी उन्होंने- ‘देखा एक ख्वाब (सिलसिला), संदेशे आते हैं (बॉर्डर) और एक लड़की को देखा तो (लव स्टोरी-1942)’ जैसे कई शानदार गीतों का लिखा है। लेकिन कई ऐसे मजेदार गाने भी जावेद अख्तर ने लिखे हैं, जिनके बारे में शायद ही आपको मालूम होगा कि उनके लेखक जावेद हैं।

‘खाइके पान बनारस वाला’ (डॉन-1978)

बतौर फिल्म लेखक जावेद अख्तर ने अमिताभ बच्चन की कई मूवीज को लिखा। इसके साथ ही इन फिल्मों के गीतों भी जावेद ने अपने हुनर से बुना है। बात जब जावेद के मजेदार गीतों के बारे में की जाए तो उसमें साल 1978 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘डॉन’ का ‘खाइके पान बनारस वाला’ सॉन्ग जरूर शामिल होगा। एक डांसिंग गाने के आधार पर आज भी फैंस इसे सुनना पसंद करते थे। इस गाने से इस बात की पुष्टि तो होती है कि रोमांटिक और सैड सॉन्ग के अलावा जावेद अख्तर इस तरह डांसिंग और मजेदार गानों को लिखना भी बखूबी जानते हैं।

दर्द ए डिस्को (ओम शांति ओम-2007)

साल 2007 में शाह रुख खान की सुपरहिट फिल्म ‘ओम शांति ओम’ सिनेमाघरों में रिलीज हुई। डायरेक्टर फराह खान के निर्देशन में बनी इस मूवी की कहानी को बेशक जावेद अख्तर ने नहीं लिखा, लेकिन ओम शांति ओम के चार्ट बस्टर सॉन्ग ‘दर्द ए डिस्को’ को जावेद ने लिखकर तैयार किया। आलम ये है कि शाह रुख खान पर फिल्माया गया ये गाना फैंस को खूब पसंद आता है। इससे पहले आपको शायद ही ये जानकारी होगी जावेद अख्तर ने इस सॉन्ग को लिखा है।

इट्स द टाइम टू डिस्को (कल हो न हो-2003)

निर्माता करण जौहर की फिल्म ‘कल हो न हो’ साल 2003 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई। शाह रुख खान, प्रीति जिंटा और सैफ अली खान से फिल्मी सितारों से सजी इस मूवी की कहानी और गानों को फैंस ने काफी पसंद किया है। यूं तो फिल्म में रोमांटिक और सैड सॉन्ग की भरमार है, लेकिन जावेद अख्तर के जरिए लिखा गया इस फिल्म का ‘इट्स द टाइम फॉर डिस्को’ गाना भी फैंस को काफी रास आया।

रॉक एंड रोल (कभी अलविदा न कहना-2006)

अमिताभ बच्चन, प्रीति जिंटा, अभिषेक बच्चन, शाह रुख खान और रानी मुखर्जी की फिल्म ‘कभी अलविदा न कहना’ अपने कमाल के गानों के लिए फेमस है। इस मूवी में जावेद अख्तर ने ‘रॉक एंड रोल’ गाने के बोल लिखे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इस मूवी का टाइटल सॉन्ग भी जावेद ने लिखा है। फिल्म के ये गाने काफी असरदार माने जाते हैं।

पिछले सात दिनों में (रॉक ऑन-2008)

फरहान अख्तर और अर्जुन रामपाल की पॉपुलर फिल्म ‘रॉक ऑन’ में यूं तो कई शानदार गाने मौजूद हैं। लेकिन इस फिल्म का ‘पिछले सात दिनों में’ शानदार गाना काफी पॉपुलर रहा। इस गाने को बतौर गीतकार फरहान अख्तर पिता जावेद अख्तर ने लिखा है।

सेनोरिटा (जिंदगी मिलेगी न दोबारा-2011)

‘जिंदगी मिलेगी न दोबारा’ हिंदी सिनेमा की शानदार मूवीज में से एक है। इस मूवी के सभी गाने बेहतरीन रहे, लेकिन जावेद अख्तर के जरिए लिखा गया ‘सेनोरिटा’ सॉन्ग फैंस को काफी ज्यादा पसंद आया। आज भी लोग इस गाने की धुन पर नाचने को मजबूर हो जाते हैं।

वा वा वूम (द आर्चीज)

हाल ही में सुहाना खान, खुशी कपूर और अगस्त्य नंदा जैसे स्टार किड्स से सजी फिल्म ‘द आर्चीज’ ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है। इस मूवी की निर्देशक जावेद अख्तर की बेटी और फेमस फिल्ममेकर्स जोया अख्तर हैं। इस मूवी के ‘वा वा वूम गाने’ को जावेद ने ही लिखा है।