खाना खजाना : पंजीरी के लड्डू

सर्दियों के मौसम में अधिकतर गरम चीजें खाई जाती हैं, जिसमें से एक है पंजीरी। शरीर में ताकत लाने के लिए घर में सभी पंजीरी बनाकर स्टोर कर लेते हैं। इसे दूध के साथ या रूखा भी खाया जाता है, खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए यह काफी हेल्दी बनाई जाती है। इसी पंजीरी से लड्डू भी बनाए जाते हैं, जिसका सेवन लोग गरम दूध से करना पसंद करते हैं। सर्दियों के मौसम में आपको भी हेल्दी रहने के लिए पंजीरी के लड्डू बनाकर स्टोर कर लेने चाहिए। इन्हें बनाना काफी आसान है और स्वाद में भी लाजवाब हैं।

आइए जानते हैं बनाने का तरीका-

पंजीरी लड्डू सामग्री:
    1 कटोरी आटा
    1 कटोरी चीनी बूरा
    1 टेबलस्पून इलायची पाउडर
    1 छोटी कटोरी बादाम (लंबे पतले कटे हुए)
    1 छोटी कटोरी चिरौंजी (बारीक कटे हुए)
    1 छोटी कटोरी काजू
    1 बड़ी कटोरी घी


पंजीरी लड्डू बनाने की विधि:
पंजीरी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक थाली में आटे को छानकर निकाल लें। इसके बाद गैस पर एक पैन रखें और इसमें घी डालकर गरम करें। जब घी गरम हो जाए तो छना हुआ आटा इसमें डाल दें। अब आटे को लगातार चलाते हुए भूनना शुरू करें। फ्लेम को मीडियम से लो ही रखें।


आटे जब सुनहरा होने हो जाए तो गैस बंद कर दें। यहां एक बात का ध्यान रखें। जैसे ही आटे से हल्की भीनी खुशबू आने लगे तो समझ जाइए कि आटा भुनने लगा है। अब इसमें एक-एक कर सारे ड्राई-फ्रूट्स डालें और लगातार चलाते रहें। ड्राई फ्रूट्स के बाद चीनी बूरा डालें और कड़छी चलाते हुए आटे के साथ अच्छे से मिक्स करें। अंत में इलायची पाउडर डालकर मिक्स करते हुए आंच बंद कर दें। पंजीरी को हल्का ठंडाकर… हथेलियों को चिकना कर इसके लड्डू बांध लें। तैयार है पंजीरी लड्डू।