सचिन तेंदुलकर हुए Fake Video के शिकार, सोशल मीडिया पर कहा…

Sachin Tendulkar Fake क्रिकेट के भगवान और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर वैसे तो ना ही क्रिकेट फील्ड और ना ही फील्ड के बाहर कभी गुस्से में नजर आते थे। अक्सर सोशल मीडिया पर भी सचिन के पोस्ट से उनका शांत और सरल व्यवहार नजर आता है।

मगर सोमवार को सचिन तेंदुलकर ने एक्स पर एक वीडियो के साथ ऐसा पोस्ट किया जिसमें साफतौर पर उनका गुस्सा नजर आ रहा था। दरअसल सचिन के एक इंटरव्यू वीडियो को फेक वीडियो के तौर पर एक गेमिंग ऐप के द्वारा यूज किया गया है। इसको लेकर पूर्व क्रिकेटर ने सोशल मीडिया पर गुस्सा निकाला है।

क्या है पूरा मामला?

आपको बता दें एक गेमिंग ऐप द्वारा सचिन तेंदुलकर के अन्य वीडियो को यूज किया गया है। सचिन तेंदुलकर का यह वीडियो किसी दूसरे इंटरव्यू का है। पर इस ऐप द्वारा अपना झूठा प्रमोशन करवाने के लिए इसको म्यूट किया गया और सचिन की आवाज में डबिंग करते हुए इसका गलता इस्तेमाल किया। इस वीडियो में नीचे सब टाइटल्स भी लिखे गए। इस पूरे मामले पर सचिन ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर पोस्ट लिखा और लोगों को सचेत हुए अपना गुस्सा भी निकाला।

क्या बोले सचिन तेंदुलकर?

सचिन तेंदुलकर ने अपने पोस्ट में लिखा,’यह वीडियो पूरी तरह फेक है। तकनीक का इस तरह इस्तेमाल करना बिल्कुल ही गलत बात है। आप सभी से विनती है कि इस वीडियो, ऐसे ऐड और ऐसी ऐप को भारी संख्या में रिपोर्ट करें। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को अलर्ट रहना होगा और शिकायतों के प्रति सख्ती बरतनी होगी। उनकी तरफ से इस तरह की गलत जानकारियां और डीपफेक जैसी चीजों पर भी रोक लगाना बेहद जरूरी है।’

गौरतलब है कि हाल ही में डीपफेक का मुद्दा काफी गर्माया था। इस मुद्दे पर काफी बहस छिड़ी थी। बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंधाना के फेक वीडियो और उनकी तस्वीर के गलत इस्तेमाल के बाद यह मुद्दा छिड़ा था। अब सचिन तेंदुलकर भी इसके जाल में फंस गए, हालांकि यह डीपफेक नहीं था पर उनके वीडियो का गलत इस्तेमाल था।