CG News :उत्तर से आ रही ठंडी हवाएं, पश्चिमी विक्षोभ से तापमान पर नहीं पड़ेगा असर

रायपुर,15 जनवरी । प्रदेशभर में मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन राजधानी से ठंड गायब सी हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने के आसार नहीं हैं। हालांकि उत्तर की ओर से ठंडी और शुष्क हवाओं के आगमन लगातार जारी रहने की संभावना है, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है। ऐसे में अगले पांच दिनों तक मौसम इसी तरह से गर्म रहेगा।

वहीं, सोमवार को राजधानी का मौसम साफ रहने और प्रात: काल में कुहासा रहने के बाद दिनभर मौसम साफ रहने के आसार हैं। इसी बीच रविवार को मौसम ने लोगों को गर्माहट झेलनी पड़ी जनवरी माह में ही लोगों के पसीने छूटते हुए दिखाई दे रहे हैं। साथ ही घरों में पंखे अब पूरी रफ्तार के साथ घूम रहे हैं। वहीं, प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस राजनांदगांव में दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान बलरामपुर में 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजनांदगांव में 10 डिग्री ज्यादा तापमान

राजधानी सहित प्रदेशभर में अधिकतम तापमान मौसम विभाग के औसत आंकड़ों से एक डिग्री से लेकर 10 डिग्री सेल्सियस तक अधिक चल रहा है। इसमें राजनांदगांव में सर्वाधिक अंतर 10 डिग्री ज्यादा, दुर्ग, अंबिकापुर और रायपुर में तीन डिग्री ज्यादा, बिलासपुर व जगदलपुर में दो डिग्री ज्यादा, जबकि पेंड्रा रोड में पारा औसत से एक डिग्री ज्यादा है।

न्यूनतम तापमान अंबिकापुर में तीन डिग्री कम

मौसम विभाग के अनुसार अंबिकापुर को छोड़कर शेष शहरों में न्यूनतम तापमान औसत से तीन डिग्री तक ज्यादा है। सिर्फ अंबिकापुर में ही तीन डिग्री कम तापमान दर्ज किया जा रहा है। वहीं, जगदलपुर में पारा औसत से तीन डिग्री, राजनांदगांव व रायपुर में दो डिग्री, जबकि बिलासपुर, पेंड्रा रोड और दुर्ग में न्यूनतम पारा औसत से एक डिग्री ज्यादा है।