माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 में बदलाव का कर रहा परीक्षण

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह विंडोज 11 में एक बदलाव का परीक्षण कर रहा है, जो वाइडस्क्रीन डिवाइस पर विंडोज शुरू होने पर उसके एआई-संचालित कोपायलट फीचर को स्वचालित रूप से खोलने की अनुमति देगा। कंपनी विंडोज 11 के अपने सबसे हालिया डेव चैनल पूर्वावलोकन के हिस्से के रूप में अपडेट का परीक्षण कर रही है, ताकि परीक्षक पूर्ण रिलीज से पहले फीडबैक दे सकें।

माइक्रोसॉफ्ट ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, “जब डेव चैनल में कुछ विंडोज इनसाइडर्स के साथ वाइडस्क्रीन डिवाइस पर विंडोज शुरू होता है, तो हम कोपायलट को स्वचालित रूप से खोलने का प्रयास कर रहे हैं।”

माइक्रोसॉफ्ट यह निर्दिष्ट नहीं करता है कि वह किसे “वाइडस्क्रीन” डिवाइस मानता है, लेकिन इसकी विंडोज 11 सेटिंग में उल्लेख किया गया है कि यह “जब आप व्यापक स्क्रीन का उपयोग कर रहे हैं” कोपायलट लॉन्च करेगा, जो अल्ट्रावाइड डिस्प्ले को संदर्भित कर सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, “हम इस अनुभव को उन उपकरणों पर आज़मा रहे हैं, जिनकी स्क्रीन का न्यूनतम विकर्ण आकार 27-इंच और पिक्सेल चौड़ाई 1920 पिक्सेल है और मल्टी-मॉनिटर परिदृश्यों में प्राथमिक डिस्प्ले स्क्रीन तक सीमित है।” इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज़ पीसी कीबोर्ड के लिए एक नई कोपायलट कुंजी पेश की है, जो हिट होने पर विंडोज़ अनुभव में कोपायलट लॉन्च करेगी, इससे आपके दैनिक जीवन में कोपायलट का उपयोग करना आसान हो जाएगा।

कार्यकारी उपाध्यक्ष और उपभोक्ता मुख्य विपणन अधिकारी यूसुफ मेहदी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा “कोपायलट कुंजी पीसी कीबोर्ड के मुख्य भाग के रूप में विंडोज़ कुंजी से जुड़ती है और जब दबाया जाता है, तो नई कुंजी विंडोज़ अनुभव में कोपायलट को सक्रिय कर देगी, इससे कोपायलट को आपके दिन-प्रतिदिन के कार्यों में शामिल करना सहज हो जाएगा।”