सर्दियों में भाप लेने के फायदे

भाप लेना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। भाप की गर्मी शरीर के फेफड़े को अंदर से साफ करने का काम करती है। यह फेफड़ों और सांस के रास्तों को खोलकर देती है जिससे सांस लेने में आसानी होता है। सर्दियों में भाप लेने से कई फायदे होते हैं।
सांस की समस्याओं से राहत
सर्दियों में सांस से जुड़ी कई समस्याएं ज्यादा होती हैं। अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, कफ जमा होना, सांस लेने में तकलीफ जैसी परेशानियां आम हो जाती हैं। लेकिन भाप लेने से इन सभी से राहत मिल सकती है। भाप की गर्मी फेफड़ों तक पहुंचकर उन्हें खोल देती है।
सिरदर्द से छुटकारा
ठंड और मौसमी बदलाव के कारण अकसर लोगों को सिरदर्द की परेशानी होने लगती है।लेकिन भाप लेने से इससे तुरंत राहत मिल सकती है।
नाक बंद होने से राहत
ठंड-गर्मी और मौसम में बदलाव के कारण अकसर लोगों की नाक बंद हो जाती है। लेकिन भाप लेने से इससे तुरंत राहत मिल सकती है। भाप की गर्मी से नाक के अंदर का कफ पिघलने लगता है। नाक के रास्ते साफ होते हैं और सांस के लिए जगह बनती है।

नींद लाने में सहायक
भाप की गर्मी शरीर को अंदर से गर्म कर देती है। यह तनाव कम कर आराम पहुंचाती है। साथ ही नाक और सांसनलिका साफ होने से आरामदायक नींद आती है। भाप में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड भी सोने में मदद करता है।

कैसे लें भाप
भाप इन्हेलर एक छोटा सा डिवाइस होता है जिसमें पानी भरकर भाप ली जा सकती है। ये बहुत ही आसान तरीका है भाप लेने का। चलिए जानते हैं भाप इन्हेलर का इस्तेमाल किस तरह करते हैं।
सबसे पहले अपने भाप इन्हेलर में पानी भर दें। पानी की मात्रा इन्हेलर की क्षमता के अनुसार ही भरनी चाहिए।
अब इसे ऑन करें और थोड़ी देर तक पानी गर्म होने दें। जब पानी से भाप निकलने लगे, तब इस्तेमाल कर सकते हैं।
5 से 10 मिनट तक भाप लेते रहें। बीच-बीच में आराम जरूर कर लें।
जब भाप लेना बंद करें तो इन्हेलर को ऑफ कर दें।