शिक्षा मंत्री बृजमोहन ने की घोषणा, 2025 में छत्तीसगढ़ में होगी स्काउट गाइड की राष्ट्रीय जम्बूरी

रायपुर, 11 जनवरी। गुरुवार को स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, पर्यटन, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री तथा भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के राज्य अध्यक्ष बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि 2025 में छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय जम्बूरी का आयोजन कराया जाएगा। श्री अग्रवाल भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, छत्तीसगढ़ द्वारा राजभवन में आयोजित राज्य पुरस्कार एवं अलंकरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। गौरतलब है कि राष्ट्रीय जम्बूरी का आयोजन चार साल के अंतराल पर भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, नई दिल्ली द्वारा किया जाता है। छत्तीसगढ़ राज्य को राष्ट्रीय जम्बूरी की मेजबानी के लिए राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा प्रस्ताव दिया गया है।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि 2025 में छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय जम्बूरी जरूर होगी। श्री अग्रवाल ने कहा कि भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, छत्तीसगढ़ का राज्य मुख्यालय और राज्य प्रशिक्षण केन्द्र नवा रायपुर में विकसित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने भारत स्काउट्स एवं गाइड्स से शहरी क्षेत्र की बस्तियों को गोद लेने का आह्वाहन किया और कहा कि ऐसी बस्तियों में शिक्षा, रोजगार सहित अन्य जरूरी बातों का आंकलन किया जाए।

उन्होंने कहा कि स्काउट्स, गाइड्स परंपरागत तौर तरीके के अलावा अपने कार्यों में नवाचार लाए। श्री अग्रवाल ने आध्यत्मिक शिक्षा के कार्यों पर भी जोर दिया। स्कूल एवं उच्च शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि स्कूलों के साथ ही महाविद्यालयों में भी स्काउट, गाइड और रोवर, रेंजर कि इकाई प्रारम्भ करने प्रयास किया जाएगा। श्री अग्रवाल ने कहा कि भारत स्काउट्स एवं गाइड्स सेवाभावना के लिए जाना जाता है।