अयोध्या के लिए फ्री ट्रेन, इस राज्य की बीजेपी सरकार का राम मंदिर दर्शन पर बड़ा फैसला…

अयोध्या को लेकर हर दिन नई-नई खबरें सामने आ रही हैं. 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होने वाला है. तैयारियां भी जोरो पर हैं. ना सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी श्री राम के जयकारे गूंज रहे हैं. इसी बीच छत्तीसगढ़ की सरकार ने अयोध्या जाने वालों के लिए एक फ्री ट्रेन का ऐलान किया है.

छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार ने उन लोगों के लिए सालाना मुफ्त ट्रेन यात्रा योजना को मंजूरी दे दी है जो अयोध्या मंदिर में भगवान राम के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं. ये फैसला मुख्यमंत्री विष्णु देव साई की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया. मुफ्त ट्रेन के फैसले को पीएम की एक और गारंटी पूरा करना बताया गया. इस ट्रेन की मदद से लगभग 20,000 से ज्यादा श्रद्धालु अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन कर पाएंगे.

कौन होंगे पात्र

18 से 75 साल की आयु के वो लोग जो मेडिकली फिट हैं, इस योजना के पात्र होंगे. पहले चरण में 55 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों का चयन किया जाएगा. तीर्थयात्रियों के चयन के लिए हर एक जिले में कलेक्टर के अधीन एक समिति गठित की जाएगी. इस योजना को छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड द्वारा संचालित किया जाएगा और राज्य पर्यटन विभाग इसका आवश्यक बजट प्रदान करेगा. IRCTC इस रेलवे यात्रा के दौरान लोगों के खाने-पीने का ध्यान रखेगा. लोग इस ट्रेन को रायपुर, दुर्ग, रायगढ़ और अंबिकापुर स्टेशनों से बोर्ड कर पाएंगे।

यह यात्रा लगभग 900 किमी की होगी जिसमें आखिरी स्टेशन अयोध्या होगा. तीर्थयात्री वाराणसी में रात को आराम करेंगे जहां उन्हें काशी विश्वनाथ मंदिर ले जाया जाएगा और गंगा आरती में भाग लिया जाएगा. इसे छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला माना जा रहा है. बता दें बीते दिनों ही विष्णु सरकार ने 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ में ड्राई डे घोषित किया है.